सोयाबीन दिलाएगी हृदय से जुड़ी समस्याओं से निजात

सोयाबीन या सोया बीन्स फलियों के परिवार से संबंधित हैं और उनका जैविक नाम ग्लासीन मैक्स है। खाद्य स्रोत के रूप में, सोया का उपयोग एशियाई संस्कृतियों में हजारों वर्षों से किया गया है। यह चीन और जापान में एडमैम के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें तेल, दूध, टोफू और सोया प्रोटीन में संसाधित किया जाता है।

 

सोयबीन में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होते हैं. सोयाबीन में विटामिन बी कॉमप्लेक्स और विटामिन ई अधिक मात्रा में होता है. सोयाबीन में एमिनो एसिड भी होता है. शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी है. ऐसे में आप सोयाबीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है.

विटामिन के संदर्भ में, सोयाबीन में विटामिन के, रिबोफ़्लिविन, फोलेट, विटामिन बी 6, थायामिन और विटामिन सी होता है। खनिजों में, सोयाबीन में लोहा, मैंगनीज, फॉस्फोरस, तांबा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, सेलेनियम, और कैल्शियम की महत्वपूर्ण मात्रा होती है। यह कार्बनिक यौगिकों और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत है |

ब्लड प्रेशर की समस्या- सोयाबीन से ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. सोयाबीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है.

हृदय रोग के लिए- सोयाबीन में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये हृदय से जुड़ी समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं. सोयाबीन का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है.

वजन कम – सोया फूड्स का सेवन करने से शरीर का वजन और चर्बी कम होती है. ये शरीर में फैट बनने से रोकता है. इससे शरीर में एनर्जी रहती है. इसके सेवन के साथ ही व्यायाम पर भी ध्यान देना चाहिए.