जल्द ही 18 साल से कम उम्र के बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका, जानने के लिए पढे पूरी खबर

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 35,342 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,12,93,062 हो गई। वहीं, 483 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,19,470 हो गई।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 4,05,513 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.3 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों में कुल 3,881 कमी आई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 97.36 प्रतिशत है।

बता दें कि यूरोपियन यूनियन ने शुक्रवार को ही 12 से 17 साल तक के बच्चों के लिए मॉडर्ना की वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है और इससे पहले मई महीने में अमेरिका ने फाइजर-बायोएनटेक की वैक्सीन को 12 से 15 साल के बच्चों को लगाने की अनुमति दी थी।

दरअसल टीकाकरण पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह के प्रमुख डॉ. एनके अरोड़ा ने इसी महीने कहा था कि सिंतबर महीने में 12 से 18 वर्ष के बच्चों को जायडस कैडिला की वैक्सीन लगने लगेगी। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगस्त से अक्टूबर के बीच कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका है। ऐसे में अगर सितंबर से बच्चों को वैक्सीन लगनी शुरू हो गई तो तीसरी लहर को बहुत हद तक टालने में मदद मिलेगी।

देश में कोरोना का कहर अब थमने लगा है। वहीं कोरोना के तीसरी लहर के आशंका के बीच एक बड़ी खुशखबरी आई है। जल्द ही 18 साल से कम उम्र के बच्चों को कोरोना टीका मिलेगा।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कि सितंबर महीने से 18 साल से कम उम्र के बच्चों को भी टीका लगाया जाने लगेगा। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि जायडस कैडिला ने ट्रायल पूरा कर लिया है और उन्हें अब आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिलने का इंतजार है।

वहीं भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का ट्रायल भी अगस्त या सितंबर में पूरा हो जाएगा और तब तक जायडस को अनुमति मिल जाएगी। ऐसे में आशंका है कि सितंबर तक हम बच्चों का टीकाककरण शुरू कर देंगे।