ईरान में एक ही दिन में हुए इतने हादसे, जानिए साजिश या…

अमेरिकी एयरबेस पर हमला करने के साथ ही अब ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि वो अपने सैनिकों को इराक से वापस बुला ले।

 

वहीँ इस दौरान ईरान ने अमेरिकी गठबंधन सैनिकों पर हमले की धमकी भी दी। इससे पहले तेहरान ने बुधवार को आक्रामक रुख अपनाते हुए इराक में अमेरिकी सैनिकों के दो ठिकानों पर मिसाइल से हमला किया।

गौरतलब है कि अमेरिका ने एयर स्ट्राइक के जरिए ईरान के जनरल कासिम सुलेमानी को मार दिया था. इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव युद्ध की स्थिति की ओर बढ़ रहा है. इस बीच ईरान ने अपने जनरल की मौत का बदला लेने के इरादे से इराक में अमेरिकी ठिकानों पर अटैक कर दिया है.

वहीं मंगलवार की शाम ईरान ने इराक में अमेरिकी ठिकानों पर हमले किए. अमेरिका ने हमले की पुष्टि की है और कहा है कि वह नुकसान का आंकलन कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने दर्जन भर से ज्यादा बैलेस्टिक मिसाइल दागे.

बता दें कि ईरान की ओर से किए गए मिसाइल अटैक के कुछ घंटों बाद यूक्रेन का एक विमान ईरान में क्रैश कर गया. विमान में करीब 170 लोग सवार थे. इस दौरान सभी यात्रियों की मौत की आशंका है. एक वीडियो सामने आया है जिसमें क्रैश से पहले विमान में आग की लपटें देखी जा रही हैं, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि विमान को गिराया गया है.

ईरान में हुए विमान क्रैश के कुछ देर बाद दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के बुशहर स्थित न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास भूकंप के झटके महसूस हुए. भूकंप की तीव्रता 4.9 थी. न्यूक्लियर पावर प्लांट के पास भूकंप के झटके सामने आने से भी कई तरह के सवाल उठ रहे हैं.

इससे पहले इराक में अमेरिकी दूतावास पर भी रॉकेट से हमला किया गया था. इराक की राजधानी बगदाद में अमेरिकी दूतावास के भीतर रॉकेट दागे गए, जिसके बाद अफरा-तफरी मच गई थी.