आखिर कैसे कोरोना की जंग में सबसे ज्यादा नुक्सान झेलने के बावजूद चीन बनेगा सबसे अमीर देश ?

चीन में कोरोना (COVID-19) वायरस के कारण हालात बेकाबू हो रहे हैं. कोरोना से चीन में मरने वालों की संख्या 25,00 से ज्यादा हो गई है. जबकि करीब 77 हजार लोग अब भी कोरोना से संक्रमित हैं. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रविवार को इसे अब तक का सबसे बड़ा स्वास्थ्य आपातकाल बता दिया है. जबकि चीन से बाहर भी कई देशों में कोरोना का कहर जारी है.

कोरोनावायरस के कारण कई माह लाकडाउन की स्थिति बनी रहेगी. वहीं चीन ने कोरोनावायरस से उबर कर अब सारी दुनिया में मेडिकल सप्लाई सहित विभिन्न वस्तुओं का निर्यात बड़े पैमाने पर शुरू कर दिया है.वैश्विक व्यापार के क्षेत्र में चीन को छोड़कर, अमेरिका यूरोप के विकसित देश तथा विकासशील देश जिसमें दक्षिण अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, दक्षिण एशिया और आसियान के देश पूरी तरीके से चीन पर निर्भर हो रहे हैं.

चीन की कंपनियां कोरोनावायरस के संक्रमण से निपटने के लिए दुनिया भर के अधिकांश देशों को मदद करने में बढ़-चढ़कर आगे आ रही हैं. लॉक डाउन के कारण जब दुनिया के सारे देश आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं. सारी दुनिया के देशों में चीन ही अकेला ऐसा देश है, जो लॉकडाउन  और कोरोनावायरस के संक्रमण की परिधि से बाहर होकर,सारी दुनिया के देशों को मदद करने आगे आया है.