डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

एलोवेरा सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि बालों के लिए भी फायदेमंद देखा गया है. आप एलोवेरा के पौधे से ताजा पत्ता तोड़कर उसके अंदर का जेल निकाल लें. आप इस जेल को छानकर सीधा अपने सिर की त्वचा और बालों पर लगाकर 15-20 मिनट बाद सामान्य पानी से धो सकते हैं. आप एलोवेरा का जेल निकालकर उसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच नारियल तेल मिला लें. अब इन सभी चीजों को ब्लेंड करके बालों में लगाएं और 15-20 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

कई बार डैंड्रफ का कारण बढ़ती उम्र की वजह से त्वचा को खो रहा पोषण होता है या फिर रूखापन या कोई संक्रमण. अधिकतर शैंपू और डैंड्रफ सिर्फ सिर की त्वचा के ऊपर काम करते हैं. इसलिए डैंड्रफ बार-बार आ जाता है. जबकि डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को अंदर से पोषण देकर स्वस्थ बनाना होता है. इसलिए नीचे दिए हुए 3 तरीके डैंड्रफ के घरेलू इलाज के रूप में बेस्ट हैं.

प्याज का रस सिर्फ हेयर फॉल और बालों की ग्रोथ के लिए ही अच्छा नहीं है. बल्कि ये घर पर डैंड्रफ का इलाज करने में भी कारगर है. आप एक प्याज का रस निकाल लें. इसके बाद प्याज के रस को सिर की त्वचा पर लगाकर 15 से 20 मिनट छोड़ दें और उसके बाद माइल्ड शैंपू कर लें.

अगर एक बार डैंड्रफ की समस्या हो जाए, तो फिर उससे पीछा छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है. डैंड्रफ एक जिद्दी स्किन प्रॉब्लम है, जो कि खुजली, बाल झड़ना, बालों की ग्रोथ रुकना जैसी समस्याओं का कारण भी बनता है. लोग डैंड्रफ हटाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन असर कुछ नहीं मिलता. मगर आप जिद्दी से जिद्दी डैंड्रफ का इलाज सिर्फ 3 तरीकों से घर पर ही कर सकते हैं.