बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए करे ये आसान सा काम

हम में से अधिकतर लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं. बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं. इसमें खराब जीवनशैली, खानपान और रासायनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आदि शामिल है. अगर समय रहते इस समस्या पर ध्यान न दिया गया तो बालों की स्थिती खराब भी हो सकती है.

ऐसे में आप बालों के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके भी अपना सकते हैं. ये बालों को झड़ने से रोकने और बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. आप हेल्दी बालों के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं.

जैतून का तेल गरम करें. हल्का ठंडा हो जाने के बाद तेल को स्कैल्प पर लगाएं और कुछ मिनट तक मसाज करें. इसे 30-40 मिनट के लिए या हो सके तो रात भर के लिए छोड़ दें. माइल्ड शैम्पू से धो लें. ऐसा आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं.

रस निकालने के लिए 6-7 लहसुन की कलियों को क्रश करें और फिर इसे थोड़े ठंडे जैतून के तेल में मिलाएं. इसे गर्म करें और फिर आंच से उतार लें. इसे एक तरफ रख दें. इससे स्कैल्प और बालों पर मसाज करें. इसे एक घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और बाल धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

एक बाउल में 2 टेबल स्पून कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल लें. इसमें कुछ ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाएं. एक साथ मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करें. वैकल्पिक रूप से आप जैतून के तेल में नींबू के एसेंशियल ऑयल की 4-5 बूंदें मिला सकते हैं. इसे 30 से 40 मिनट के लिए बालों पर लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैम्पू से धो लें. सप्ताह में 1 या 2 बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.