बदलते मौसम में अपने होठो की देखभाल करने के लिये अपने यह सरल टिप्स

सर्दियाँ आ गई है और हमारी त्वचा को ले कर हमारी कई परेशानियाँ शुरू हो जाती है कभी स्किन रफ हो जाती है कभी बहुत ही रूखी हो जाती है इसके कारण वह फटने लगती है । कई बार हम बहुत कुछ करते हैं पर हमारी त्वचा पर कुछ खास फर्क नही पड़ता । हम स्किन का रूखापन तो फिर भी कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करके दूर कर देते हैं पर बात आती है हमारे होठों की ।

आज हम बात कर रहे हैं हमारे होठों के बारे में जो हमारी खूबसूरती का सबसे अहम पहलू होते हैं । जैसे हिओ सर्दियाँ आती है हमारे होठ भी फटना और रूखे होना शुरू हो जाते हैं । ऐसी स्थिति में हमको क्या करना चाहिए आइये जानते हैं इस बारे में ।

जब भी होठ फटना शुरू होते हैं तो हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं । होठों के फटने के कारण कई बार उनमें से खून भी आने लगता है जिसकी वजह से हमको खाने पीने में भी बहुत परेशानी आती है । आज हम आपको बता रहे हैं की ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए ।

आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नही है आपको बस करना यह है की हर थोड़ी देर में अपने होठों पर भी मोश्चराइजर उसे करते रहना यह आपकी होठों की स्किन को सॉफ्ट कर देगा और आपके होठ कम फटेंगे ।

आप सोने से पहले रोज बस 2 बूंद सरसों का तेल अपनी नाभ पर लगा लें इससे आपके होठों की त्वचा ठीक तो होगी ही साथ आपके होठ भी गुलाबी हो जाएँगे ।

गुलाब जल और ग्लिसरीन को साथ में मिलकर लगाना भी आपके होठों को मुनाफा पहुंचता है । साथ ही कैस्टर ऑइल और वैसलिन को मिला कर होठों पर लगाने से भी आपके होठ अच्छे बनेगे ।