बालों को घने लंबे करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए मेथी दाने का पेस्ट भी फायदेमंद है। इसमें काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही मेथी में निकोटिनिक एसिड भी होता है, जिससे डैंड्रफ नहीं होता और हेयर फाल रुकता है।

इसके लिए आप 2 चम्मच मेथी दाना रात को पानी में भिगोकर रख दें। सुबह 1 चम्मच नारियल के तेल में मेथी दाने के पावडर को डालकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। इससे आपके बालों की ग्रोथ होगी और बाल घने बनेंगे। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

 पतले बालों को घना बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना भी काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप नारियल तेल को हल्का गुनगुना कर लें। अब इसे रात को अपने बालों पर लगाएं और सुबह साफ पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें।

आप चाहें तो इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकती हैं। इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी, जिससे वे टूटेंगे नहीं और घने नजर आएंगे। कई महिलाएं बालों को घना बनाने के लिए रोज दिन के समय में भी कोई तेल लगा लेती हैं, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है।

एलोवेरा त्वचा और सेहत के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। यह पतले बालों को घना बनाने के लिए एक बेहतरीन औषधि है। इसके लिए आप 4 चम्मच एलोवेरा जैल लें। इसे अच्छे से अपने स्कैल्प पर लगाएं।

आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए आप इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे बाल घने होने के साथ ही मजबूत भी बनते हैं।

महिला हो या पुरूष उनकी खूबसूरती से लेकर पर्सनेल्टी की बात करें तो इसमें बाल बहुत ही अहम भूमिका निभाते हैं। वहीं इस भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खानपान की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित हमारे बाल ही होते है।

ऐसे में हम आप को घने, लंबे और मजबूत बाल पाने के लिए ऐसी घरेलू चीजें बताने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप कुछ ही दिनों में घने लंबे और मजबूत बाल पा सकते हैं। इतना ही नहीं इन चीजों के लिए न तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगे और न ही किसी बड़ी मार्केट में जाना होगा। यह सब आप को अपने घर में ही मिल जाएगा।