शिमला मिर्च खाने से मिलता है बड़ा फायदा , दूर होती है कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम

शिमला मिर्च में विटामिन ए और कैरोटेनॉयड्स की मात्रा भी भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें मौजूद ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन आपकी आंखों को स्वस्थ रखने में बहुत हेल्‍पफुल होते हैं. ये आपकी रेटिना को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाता है और नेत्र रोगों, मोतियाबिंद और अंधेपन के जोखिम को भी कम करता है.

 


अगर आप एनीमिया के शिकार हैं और शरीर में खून की कमी रहती है तो आपके लिए शिमला मिर्च बहुत फायदेमंद है. शिमला मिर्च आयरन का अच्छा स्रोत हैं और विटामिन सी से भी भरपूर होती हैं.

खासतौर पर लाल शिमला मिर्च आयरन और विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है. इनके नियमित सेवन से शरीर में अन्‍य भोजन से पहुचने वाले विटामिन्‍स का अवशोषण भी अच्‍छा होता है.

शिमला मिर्च (Bell Peppers) एक ऐसी सब्‍जी (Vegetable) है जिसे हम किसी भी रूप में खाना पसंद करते हैं. जैसे की सलाद में इसे हम टमाटर की तरह कच्‍चा भी खा सकते हैं और सब्‍जी में पकाकर भी खा सकते हैं.

दोनों ही रूप में यह हर उम्र के लोगों को पसंद आती है. मिर्च की फैमिली से रिलेटेड ये सब्‍जी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है. अगर इसके न्‍यूट्रिशनल वैल्‍यू (Nutrition Values) की बात करें तो रॉ शिमला मिर्च में 92 प्रतिशत पानी और बाकी 8 प्रतिशत प्रोटीन और फैट होता है.

इसके अलावा, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन के1, पोटैशियम, विटामिन ई, विटामिन ए भी इसमें भरपूर मात्रा में होते हैं. यही नहीं, इसमें कई तरह के एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व भी होते हैं.

जो हेल्‍दी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कि इसके दैनिक प्रयोग से हमारी सेहत को किस तरह का फायदा (Health Benefits) मिलता है.