वजन घटाने में बेहद सहायक है सेब से बना ये सलाद, जानिये इसके फायदे

सेब में डायटरी फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है, जो वजन घटाने में सहायक है। ये फाइबर डायबिटीज के कुछ लक्षणों को प्रंबधित करने में भी मदद कर सकता है।

चूंकि सेब फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है इसलिए ये न केवल आसानी से पच जाता है बल्कि रक्त प्रवाह में शुगर धीरे-धीरे छोड़ता है, जिसके कारण ब्लड शुगर तजी से नहीं बढ़ता। अगर आप भी अपनी डायबीटिज की समस्या को काबू में रखना चाहते हैं तो कुछ स्वादिष्ट सेब के बने सलाद अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

ये सलाद अच्छे और पोषण से युक्त सभी चीजों का एक स्वस्थ मिश्रण है। इस सलाद में सौंफ, प्याज, चेरी टमाटर, सेब, पाइन नट, धनिया और अन्य पोषक तत्वों की अच्छाई होती है, जिससे किसी भी डायबिटीज पेशेंट को जरूर ट्राई करना चाहिए।

कम कैलोरी वाला और बनाने में आसान ये सलाद आपको दूसरे विकल्पों से बेहतर लगेगा। सेब की तरह अजवाइन में भी कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और फाइबर बेहद ज्यादा होता है। इतना ही नहीं इसमें पोटेशियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

उबले छोले, मसालेदार पनीर और सेब के टुकड़े का सलाद जितना सुनने में स्वादिष्ट लग रहा है उतना ही खाने में भी बेहद फायदेमंद है और हो न हो ये आपके दिल में जगह बना ही लेगा। छोले और पनीर प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत है। डायबिटीज के मरीजों को पर्याप्त प्रोटीन के लिए अपनी डाइट में इस डिश को जरूर शामिल करना चाहिए।