भारत-न्यूजीलैंड मैच पर बारिश का साया, मुकाबले के दौरान ऐसा रह सकता है धर्मशाला का मौसम

भारतीय टीम विश्व कप के मौजूदा संस्करण में अपना पांचवां मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलेगी। दोनों टीमें धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। रविवार (22 अक्तूबर) को होने वाले इस मुकाबले में पर सबकी नजरे हैं। भारत और न्यूजीलैंड ही दो ऐसी टीमें हैं जो इस बार एक भी मैच नहीं हारी है। दोनों ने अपने चारों मैच जीते हैं। ऐसे में यह मुकाबला काफी रोमांचक होगा। हालांकि, मैच पर बारिश का साया है और ऐसा होता है तो प्रशंसकों का मजा किरकिरा हो सकता है।

विश्व कप में भारत की पिछली हार न्यूजीलैंड के हाथों ही मिली थी। कीवी टीम ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से हराया था। वह मैच भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मुकाबला साबित हुआ। भारतीय टीम इस मैच में जब उतरेगी तो उसकी नजर हिसाब बराबर करने पर होगी। टीम इंडिया उस हार का बदला लेना चाहेगी।

मैच के दौरान बारिश की संभावना
पिछली बार मैनचेस्टर में दोनों टीमों के बीच विश्व कप का मुकाबला हुआ था तब बारिश ने खलल डाला था और दोनों टीमों को रिजर्व डे पर भी खेलना पड़ा था। ऐसा लग रहा है कि बारिश दोनों टीमों का पीछा नहीं छोड़ रही। धर्मशाला में रविवार को होने वाले मुकाबले पर भी बारिश का साया है। यहां बारिश के साथ-साथ तूफान की भी भविष्यवाणी की गई है।

टॉस में हो सकती है देरी
मौसम विभाग के अनुसार, धर्मशाला में दोपहर के समय तूफान की संभावना है। ऐसे में टॉस में देरी हो सकती है। दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच यहां पिछला मैच भी बारिश से बाधित हुआ था और प्रति ओवर 43 ओवर का कर दिया गया था। दोनों टीमों के लिए यह काफी ठंडा दिन होगा। अधिकतम तापमान 13 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। 74 फीसदी बादल भी छाए रहेंगे। शाम तक तापमान नीचे गिर जाएगा और बादल छाए रहने की संभावना 100 फीसदी हो जाएगी।
टॉस के कारण रद्द हुआ मैच तो क्या होगा?
विश्व कप 2023 के लिए आईसीसी की शर्तों में भारत और न्यूजीलैंड के बीच लीग मैच के लिए ‘रिजर्व डे’ का कोई प्रावधान नहीं है। अगर रविवार का मैच बारिश के कारण धुल जाता है तो भारत और न्यूजीलैंड दोनों को एक-एक अंक मिलेगा। .बारिश और गीला मौसम विश्व कप में अब तक अन्य सभी स्थानों पर भारत और न्यूजीलैंड के मैचों से दूर रहा है। हालांकि, भारत के दोनों अभ्यास मैच गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम में बारिश के कारण रद्द हो गए थे।
ind vs nz wc 2023 21th match dharamshala weather forecast hpca stadium pitch report news in hindi