तिल का सेवन करने से दूर होती है ये परेशानी

इसमें एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटीइंफ्रामेटरी कंपाउंड होता है। जिसके कारण से है दिल के रोगों के लिए भी गुणकारी है। तिल में कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम की मौजदूगी होने से यह दिल से जुड़े रोगों में कारगर साबित होता है।

क्या आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो आप तिल का सेवन कीजिए, इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। तिल के बीजों में फाइबर काफी मात्रा में होते है। इसके कारण से पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज में ये काफी लाभ पहुंचाता है।

इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, जिंक और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों में तिल का सेवन करने से जहां स्किन में निखार तो आता ही है साथ ही इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैट एसिड बेहद होता है, इससे कोलेस्ट्रोल कम होता है। चलिए जानते हैं तिल के सेहत लाभ के बारे में..

इसमें मैग्निशियम और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जिसके कारण से डायबिटीज के रोगियों के लिए ये बेहद लाभकारी है। एक तरफ जहां तिल का तेल भी इन लोगों के लिए गुणकारी है और तिल के बीज भी बहुत लाभ पहुंचाते हैं।

अगर आप सर्दियों में तिल का सेवन करेंगे तो इससे आपकी सेहत ठीक रहेगी। वैसे भी अ​भी सर्दियों का मौसम चल रहा हैं,ऐसे में तिल का सेवन जरूर कीजिए। इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलेंगे।