नहीं रहे यूपी की राजनीति में सक्रिय रहे बीजेपी के वरिष्ठ नेता आशुतोष टंडन, जानिए कौन थे ?

लखनऊ- लखनऊ में बीजेपी पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री आशुतोष टंडन का निधन हो गया है. वो काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. और मेदांता अस्पताल में भर्ती थे. उनका इलाज चल रहा था. आशुतोष टंडन को कैंसर से पीड़ित बताया जा रहा था. अब उनके निधन की खबर से सियासी गलियारों में शोक की लहर दौड़ पड़ी है.

बता दें कि आशुतोष टंडन, पूर्व मंत्री और लालजी टंडन के पुत्र थे. उनको काफी समय पहले ऑक्सीजन स्पोर्ट पर रखा गया था. आशुतोष टंडन वर्तमान में लखनऊ पूर्व सीट से बीजेपी के विधायक थे. इससे पहले वह यूपी सरकार में मंत्री भी रह चुके थे.

कौन थे आशुतोष टंडन ?

आशुतोष टंडन को लोग ‘गोपाल जी टंडन’ के नाम से जाना जाता था. आशुतोष टंडन का जन्म 12 मई 1960 को हुआ था. 1980 में आशुतोष टंडन ने लखनऊ यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. वो साल 2013 में लखनऊ के पूर्व सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिलकर विधानसभा पहुंचे थे. ये भी बता दें कि इससे पहले वो साल 2012 में लखनऊ के उत्तरी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव को लड़ा था. लेकिन उस वक्त में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में टंडन के पास शहरी विकास, रोजगार और गरीबी उन्मुलन जैसे कई बड़े मंत्रालयों की जिम्मेदारी थी. साल 2022 में हुए विधानसभा चुनावों में वह लखनऊ से तीसरी बार विधायक बने थे. आशुतोष टंडन के पिता लालजी टंडन भी यूपी की राजनीति में काफी ज्यादा सक्रिए और बड़ा चेहरा माने जाते रहे हैं. लखनऊ में उन्होंने कई बार चुनाव लड़ा था.