वैज्ञानिकों को दिमाग से मिले रहस्यमय सिग्नल, बताया मरने के बाद होता है ऐसा…

रने के बाद क्या होता है, यह जानने की कोशिश दुनियाभर के वैज्ञानिक करते रहते हैं। पहले भी कई बार हैरान करने वाली जानकारियां सामने आ चुकी हैं। अब शोधकर्ताओं की एक टीम ने दो मरते हुए लोगों के दिमाग में अजीब ऐक्टिविटी नोटिस की।

वैज्ञानिकों ने चार में से दो लोगों के दिमाग में गामा वेव्स की ऐक्टिविटी तेज देखी गई। गामा वेब्स पुरानी यादों और ब्रेन की तेज ऐक्टिविटी से जुड़ी होती हैं।

इंसानों के दिमाग को समझने की कोशिश वैज्ञानिक लंबे वक्त से कर रहे हैं। मौत के बाद के रहस्य को लेकर भी कई एक्सपेरिमेंट्स होते रहते हैं। लोगों के NDE (Near Death Experience) की कहानियां भी कई बार सुर्खियां बटोर चुकी हैं। इनमें ज्यादातर लोग बताते हैं कि मरने के बाद उन्हें टनल दिखाई दिया। कई लोग टनल के उस छोर पर तेज रोशनी और परिचतों के दिखने का दावा भी कर चुके हैं।

पहले भी हो चुकी रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि क्लीनिकली डेड घोषित होने के बाद बचे लोग ब्राइट लाइट और परिचित चेहरों के दिखने की बातें बता चुके हैं। यह इस ओर इशारा है कि मरते हुए दिमाग में विजन क्रिएट करने की क्षमता होती है।

अब यूएस की मिशिगन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने यह जानने की कोशिश की कि मरते वक्त इंसानों को कैसा महसूस होता है। उन्होंने मरने के कगार पर पहुंच चुके 4 लोगों के वेंटिलेटर सपोर्ट और इससे हटाने के बाद के ईसीजी और ईईजी सिगनल्स चेक किए। चारों लोग कॉमा में थे। वैज्ञानिकों ने देखा कि इनमें से दो मरीजों के दिमाग का ऑक्सीजन लेवल काफी नीचे गया और दिमाग में गामा ऐक्टिविटी तेज हो गई।