SBI खातेधारकों के लिए जरूरी खबर

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में आपका अकाउंट है तो ये आपके लिए अहम खबर है। एसबीआई के अकाउंट होल्डर आज यानी 1 दिसंबर 2018 के बाद इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पैसों का ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे। इसका मतलब आपका ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट बंद हो जाएगा। एसबीआई ने यह कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नियमों के बाद उठाया है।

ये है मामला-एसबीआई के मुताबिक अगर आप अभी एसबीआई इंटरनेट बैंक‍िंग का इस्तेमाल करते हैं। लेक‍िन आप ने अभी तक अपना मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर नहीं किया है, तो 1 दिसंबर तक करवा लें।

ब्लॉक हो जाएगी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस-बैंक ने कहा है कि अगर आप ने 1 दिसंबर, 2018 तक यह काम नहीं निपटाया, तो आपकी इंटरनेट बैंक‍िंग ब्लॉक हो जाएगी। एसबीआई ने कहा है कि इसके बाद आप इंटरनेट बैंक‍िंग के जरिये लेन-देन नहीं कर पाएंगे।ऐसे करें अपडेट-एसबीआई ने कहा है कि आपको मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए ब्रांच में जाना होगा। यहां अपना मोबाइल नंबर जल्द से जल्द रजिस्टर करवा लें। ताकि आपको किसी भी सुविधा से वंच‍ित न रहना पड़े।

इसलिए है ज़रूरी-अपने बैंक खाते के साथ मोबाइल नंबर अपडेट करना इसलिए भी जरूरी है ताकि आपको हर लेन-देन की जानकारी मिलती रह सके। इससे किसी भी संभावित धोखाधड़ी से बचने में भी मदद मिलती है। मोबाइल नंबर अपडेट करना न सिर्फ जरूरी है, बल्क‍ि यह आपके लिए फायदेमंद भी है।