अमेरिका का बड़ा बयान , कहा अब किसी भी दिन यूक्रेन पर हमला कर सकता है रूस

अमेरिका ने कहा है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन अब किसी भी दिन यूक्रेन पर हमले का हुक्म दे सकते हैं. हालांकि जो बाइडेन सरकार ने अब भी कूटनीतिक रास्तों से मसले हल होने की उम्मीद नहीं छोड़ी है.अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सलीवन ने रविवार को कहा कि कुछ दिनों या हफ्तों में व्लादीमीर पुतिन अपनी सेनाओं को यूक्रेन पर हमला करने का आदेश दे सकते हैं.

साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगी कूटनीतिक कोशिशें जारी रखेंगे. ‘फॉक्स न्यूज संडे’ नाम के कार्यक्रम में सलिवन ने कहा, “हम बहुत करीब हैं. रूस अब किसी भी दिन यूक्रेन के खिलाफ सैन्य हमला कर सकता है. या इसमें एक-दो हफ्ते भी लग सकते हैं. या फिर इसके बजाय रूस के पास कूटनीतिक रास्ता चुनने का विकल्प भी है.

” फौजें तैयार हैं शनिवार को दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि यूक्रेन पर पूरी ताकत से हमला करने के लिए रूस को जितनी सैन्य क्षमता की जरूरत है, उसकी लगभग 70 प्रतिशत तैयार की जा चुकी है.
रूस ने एक लाख से ज्यादा सैनिक यूक्रेन की सीमा के पास जमा कर रखे हैं. हालांकि वहां की सरकार ने कहा है कि उसकी यूक्रेन पर आक्रमण की कोई योजना नहीं है लेकिन उसकी मांगें नहीं मानी गईं तो ‘सैन्य कार्रवाई’ की जा सकती है.
रूस ने जो बड़ी मांगें सामने रखी हैं उनमें यह वादा भी शामिल है कि यूक्रेन को पश्चिमी देशों के सैन्य संगठन नाटो की सदस्यता नहीं दी जाएगी. 30 सदस्यों वाले इस संगठन ने रूस की इस मांग को अस्वीकार्य बताते हुए खारिज कर दिया है. रूस यह वादा भी चाहता है कि नाटो रूस की सीमा के पास पश्चिमी हथियार तैनात नहीं करेगा. माक्रों रूस के दौरे पर रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने फ्रांस के अपने समकक्ष इमानुएल माक्रों से करीब 40 मिनट तक फोन पर बात की.