सौरभ भारद्वाज और आतिशी को मिलेगा मंत्री पद, केजरीवाल ने LG को भेजा प्रस्ताव

नीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार कैबिनेट में फेरबदल करने जा रही है। दो नए चेहरे कैबिनेट में शामिल किए जाएंगे। सौरभ भारद्वाज और आतिशी मार्लेना को मंत्री बनाए जाने की खबर है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने नए मंत्रियों के नाम का प्रस्ताव एलजी वीके सक्सेना को भेज दिया है। एलजी से मंजूरी के बाद दोनों मंत्री शपथ लेंगे। बताया जा रहा है कि सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का इस्तीफा राष्ट्रपति की ओर से स्वीकार कर लिए जाने के बाद नए मंत्रियों का शपथग्रहण होगा।

सौरभ भारद्वाज केजरीवाल की पहली सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं। ग्रेटर कैलाश से विधायक सौरभ इस समय जलबोर्ड के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। राष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में सौरभ भारद्वाज ने पार्टी का पक्ष मजबूती से रखते रहे हैं। सौरभ के पास सत्ता और संगठन दोनों के लिए काम करने का अनुभव है। पार्टी के लिए बेहद समर्पित होकर काम करने वाले सौरभ भारद्वाज ने 24 घंटे पानी आपूर्ति और यमुना सफाई को लेकर काफी काम किया है। पार्टी नेतृत्व का भरोसेमंद होने के साथ उनकी कार्यकर्ताओं के बीच भी अच्छी पहुंच है।

कैबिनेट में नए मंत्रियों के लिए जगह मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे से बनी है। सत्येंद्र जैन पिछले साल मई से ही जेल में बंद हैं तो मनीष सिसोदिया को शराब घोटाले में गिरफ्तार किया गया है। मंगलवार शाम दोनों ने इस्तीफा दे दिया। केजरीवाल सरकार में अभी कैलाश गहलोत, गोपाल राय और रामकुमार आनंद मंत्री हैं। राजकुमार आनंद को भी हाल ही में राजेंद्र पाल गौतम के इस्तीफे के बाद शामिल किया गया है। इस तरह सौरभ और आतिशी के शपथ के बाद केजरीवाल की आधी कैबिनेट नई होगी।

दिक्षिणी दिल्ली के कालकाजी सीट से विधायक आतिशी मनीष सिसोदिया के साथ शिक्षा को लेकर काम कर चुकी हैं। बाताया जाता है कि जिस शिक्षा मॉडल को केजरीवाल सरकार अपनी सबसे बड़ी सफलता के रूप में पेश करती है उसमें आतिशी ने भी पर्दे के पीछे बड़ी भूमिका निभाई है। पार्टी के साथ शुरुआत से जुड़ी रहीं आतिशी केजरीवाल की भी भरोसेमंद हैं। अभी केजरीवाल कैबिनेट में एक भी महिला मंत्री नहीं है। आतिशी को कैबिनेट में शामिल करके केजरीवाल इस कमी को पूरा कर लेंगे।