महिलाओ को लेकर सऊदी अरब ने उठाया ये बड़ा कदम, करने जा रहा 1300000 महिलाओ को…

सऊदी अरब में स्त्रियों को अब कई छूट मिलने लगी है। इससे पहले सऊदी अरब में स्त्रियों का ज़िंदगी घर की चारदीवारी तक सीमित रहता था।

 

लेकिन सऊदी अरब के क्रॉउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Crown Prince Mohammed Bon Salman) स्त्रियों को आगे बढ़ाने की अपनी योजना के मुताबिक स्त्रियों को कई तरह की छूट दे रहे हैं। क्रॉउन प्रिंस सलमान ने ही स्त्रियों को अकेले गाड़ी चलाने की इजाजत दी थी।

यह सब मोहम्मद मोहम्मद सलमान कि उस योजना के मुताबिक हो रहा है जिसे ‘विजन 2030’ कहते हैं इस योजना के मुताबिक मोहम्मद बिन सलमान सऊदी अरब को ऑयल आधारित अर्थ व्यवस्था से हटाकर अन्य सेवा आधारित अर्थव्यवस्था की तरफ ले जाना चाहते हैं।

मौजूदा समय में सऊदी अरब में करीब 1300000 महिलाएं कामकाजी ज़िंदगी जीती है, जो सऊदी अरब में कामगारों का 35 प्रतिशत भाग है। साल 2015 में यह संख्या 816000 थी।

यह जानकारी सऊदी अरब प्रशासन (Saudib Arabia Administration) ने प्रेस रिलीज के माध्यम से दी प्रशासन ने प्रेस रिलीज के माध्यम से दी है। इन 10 स्त्रियों की तैनाती प्रशासनिक व तकनीकी विभाग में हुई है।

सऊदी सरकार के बयान के मुताबिक सरकार ने यह कदम स्त्रियों को उनकी क्षमता के मुताबिक कार्य देने के लिए उठाया है। इन 10 स्त्रियों की तैनाती शीर्ष पदों पर हुई है। इससे पहले वर्ष 2018 में 41 स्त्रियों की तैनाती मध्यम वर्ग के पदों पर हुई थी।

सऊदी अरब (Saudi Arab) के मक्का व मदीना मस्जिद (Holy mosques in Mecca and Medina) में पहली बार स्त्रियों की तैनाती हुई है। सऊदी अरब की सरकार की तरफ से ऐसा पहली बार हुआ है कि यहां स्त्रियों को जरूरी जिम्मेदारी सौंपी गई है।