सऊदी अरब ने लिया इस देश से पंगा, बंद कर दिया तेल सप्लाई

कुरैशी के इस बयान के बाद सऊदी अरब ने पाकिस्तान से बकाया 1 बिलियन डॉलर चुकाने को कहा था। पाकिस्तान ने यह राशि चुका दी लेकिन साथ ही अपनी मजबूरी भी बताई कि यह एक बड़ी राशि है। इसके बावजूद इसके सऊदी ने उससे एक बिलियन डॉलर और चुकाने को कहा है।

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर पर साथ न देने के बाद सऊदी को धमकी देते हुए कहा था की, “कश्मीर मुद्दे पर सऊदी अरब ने आर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्रीज (OIC) के विदेश मंत्रियों की आपात बैठक नहीं बुलाई तो पाकिस्तान खुद यह बैठक बुला सकता है।

उन्होंने कहा, ‘अगर सऊदी अरब बैठक नहीं बुलाता है तो मैं प्रधानमंत्री इमरान खान से यह आग्रह करने के लिए विवश हो जाऊंगा कि वे खुद उन इस्लामिक देशों की बैठक बुलाएं, जो कश्मीर के मुद्दे पर हमारा साथ देने के लिए तैयार हैं।”

कश्मीर मुद्दे पर साथ न देने पर सऊदी अरब को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने धमकी दे दिया था।लेकिन अब जब सऊदी अरब ने पाकिस्तान की इस हरकत से नाराज हो कर उधार तेल देने से मना कर दिया और अपने पिछले बकाये की वसूली करने लगा तब पाकिस्तान सऊदी की खुशामद करने पर जुटा है। अब सऊदी अरब को मनाने पाकिस्तानी सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा आज सऊदी अरब की यात्रा पर रवाना होंगे।