साल 2024 में इन 5 राशियों पर रहेगी शनि की टेढ़ी नजर, अशुभ असर से बचने करें 5 उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैया का असर होता है, उनके जीवन में अनेक परेशानियां बनी रहती हैं। यही कारण है कि शनि का नाम सुनते ही लोगों के मन में भय उत्पन्न हो जाता है। साल 2024 में किस राशि पर शनि की साढ़ेसाती रहेगी और किस पर ढैया का असर होगा, जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी से…

इन 2 राशियों पर रहेगी शनि की ढैया (Shani dhaiya 2024)
ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, साल 2024 में शनि साल भर कुंभ राशि में रहेगा, जो इनकी स्वयं के स्वामित्व की राशि है। इस पूरे साल में कर्क और वृश्चिक राशि पर शनि की ढैया का प्रभाव रहेगा, जिससे इन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। साल के मध्य में जब शनि वक्री होगा, उस समय इनकी स्थिति और भी खराब हो सकती है व सेहत से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

इन राशियों पर रहेगी साढ़ेसाती (Shani Sadesati 2024)
साल 2024 में मकर, कुंभ और मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती का असर रहेगा। मकर राशि पर उतरती हुई साढ़ेसाती शुभ फल प्रदान करेगी। कुंभ राशि पर साढ़ेसाती का मध्य काल रहेगा, इन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। वहीं मीन राशि पर साढ़ेसाती का सबसे ज्यादा बुरा असर देखने को मिलेगा। इस तरह ये तीनों राशियां साल 2024 में शनि की साढे़साती से प्रभावित रहेंगी।

ये उपाय करें- (Shani Ke Upay)
1. शनि का साढ़ेसाती और ढैया के अशुभ प्रभाव से बचने के लिए प्रत्येक शनिवार को व्रत रखें और शनिदेव की विधि-विधान से पूजा करें।
2. शनि से शुभ फल पाने के लिए कुष्ठ रोगियों को जूते-चप्पल, कपड़े आदि चीजों का दान करें।
3. प्रत्येक शनिवार को जरूरतमंदों को कपड़े, अनाज, भोजन आदि चीजों का दान करने से भी शनिदेव की कृपा बनी रहती है।
4. शनि को प्रसन्न करने के लिए काले कुत्ते और काली गाय को रोटी खिलाएं।
5. शनि का रत्न है नीलम। किसी योग्य ज्योतिषी से पूछकर ये रत्न शुभ मुहूर्त में धारण करें।