दूसरे टेस्ट में नहीं मिला सरफराज को मौका, फैंस का टूटा दिल, टीम मैनेजमेंट से पूछे ये सवाल

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला शुक्रवार को शुरु हो गया। विशाखापत्तनम में खेले जा रहे इस मैच में टीम इंडिया हैदराबाद टेस्ट का बदला लेने के लिए उतरी है। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग 11 में तीन महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की जगह स्टार स्पिनर कुलदीप यादव और रजत पाटीदार को मौका मिला है। इसके अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह मुकेश कुमार को टीम का हिस्सा बनाया है।

इंग्लैंड के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट मैच से पहले सरफराज खान के डेब्यू को लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे थे। माना जा रहा था कि हैदराबाद टेस्ट में मिली शिकस्त का बदला लेने के लिए कप्तान टीम में धाकड़ बल्लेबाज सरफराज खान की एंट्री करा सकते हैं, लेकिन फैंस की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिर गया। चोट से जूझ रहे केएल राहुल की जगह रजत पाटीदार को प्लेइंग 11 में मौका मिला, जबकि सरफराज खान को नजरअंदाज कर दिया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का इंतजार कर रहे सरफराज खान के फैंस जमकर रिएक्ट कर रहे हैं।

कब मिलेगा सरफराज को डेब्यू का मौका?
टीम मैनेजमेंट के इस फैसले से भारतीय फैंस नाखुश हैं। सोशल मीडिया के जरिये वह अपने पसंदीदा खिलाड़ी को मौका देने की मांग कर रहे हैं। पहले टेस्ट में विराट कोहली की कमी टीम इंडिया को खली थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्टार बल्लेबाज ने निजी कारणों के चलते तीसरे टेस्ट से भी दूर रहे सकते हैं। ऐसे में फैंस को उम्मीद है कि विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय कप्तान सरफराज खान को प्लेइंग 11 का हिस्सा बना सकते हैं। उन्हें डेब्यू का मौका मिल सकता है। चूंकि शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर दूसरे टेस्ट की पहली पारी में फेल रहे तो सरफराज को मौका मिल सकता है।

बात करें सरफराज खान के करियर की तो 45 फर्स्ट क्लास मैचों में उन्होंने 14 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 3912 रन बनाए हैं। वहीं, 37 लिस्ट ए मुकाबलों में उन्होंने दो शतकों की बदौलत 629 रन बनाए हैं। पिछले कुछ वर्षों से सरफराज खान का बल्ला घरेलू क्रिकेट में जमकर गरजता दिखा है। यही वजह है कि उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू की मांग तेज हो गई है।

सिराज को मिला आराम
बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम के खिलाफ इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा विशेष रणनीति के साथ उतरे हैं। उन्होंने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की जगह मुकेश कुमार को मौका दिया है। दरअसल, 29 वर्षीय गेंदबाज पिछले मैच में अपने नाम के साथ न्याय नहीं कर पाए थे। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कुल 11 ओवर गेंदबाजी की, लेकिन एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। टॉस जीतने के बाद हिटमैन ने बताया कि मोहम्मद सिराज काफी वक्त से लगातार खेल रहे हैं।

ऐसे में उनके वर्कलोड को मैनेज करने के उद्देश्य से टीम मैनेजमेंट ने उन्हें इस मैच में आराम देने का फैसला किया है। वहीं, भारत के लिए पिछले साल डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने छह विकेट चटकाए हैं। अब देखना ये होगा कि 30 वर्षीय गेंदबाज कप्तान के भरोसे को बरकरार रखने में कामयाब हो पाते हैं या नहीं।