Samsung ने बंद की अपनी ये सर्विस, जानकर चौक उठे लोग

दिग्गज टेक कंपनी सैमसंग (Samsung) ने अपने ऐप स्टोर Tizen को बंद कर दिया है। टाइजन ऐप स्टोर के वेबसाइट को अब यूजर ऐक्सेस नहीं कर सकते। कंपनी ने पिछले साल जून में टाइजन ऐप स्टोर पर नए रजिस्ट्रेशन लेने बंद कर दिए थे।

हालांकि, इसके बावजूद भी ये मौजूदा यूजर्स के लिए उपलब्ध था और इसका इस्तेमाल यूजर केवल पहले डाउनलोड किए गए ऐप्स को इंस्टॉल करने के लिए कर सकते थे। रिपोर्ट्स के अनुसार सैमसंग का टाइजन ऐप स्टोर 31 दिसंबर के बाद से बंद है और इसकी वेबसाइट विजिट करने भी एरर दिखा रहा है।

टाइजन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाला कंपनी का आखिरी फोन सैमसंग गैलेक्सी Z4 था, जो साल 2017 में लॉन्च किया गया था। टाइजन ओएस को कंपनी ने बाद में स्मार्टफोन्स में देना बंद कर दिया था, लेकिन सैमसंग के स्मार्टवॉचेज में यह दिया जा रहा है। हालांकि, कंपनी ने सैमसंग गैलेक्सी वॉच सीरीज 4 से गूगल के WearOS को अपना लिया था।

टाइजन ओएस वाली स्मार्टवॉच यूज करने वाले ऐंड्रॉयड यूजर्स वॉच में थर्ड पार्टी ऐप्स को इंस्टॉल नहीं कर पाते थे और कंपनी ने गैलेक्सी वॉच सीरीज 4 के साथ इस समस्या को दूर कर दिया। गैलेक्सी वॉच 4 गूगल वियर ओएस पर बेस्ड सैमसंद के कस्टमाइज्ड One UI के साथ आती थी। इसके यूजर्स को प्ले स्टोर के जरिए काफी सारे ऐप्स का ऐक्सेस मिलता था।

सैमसंग ने आज अपने नए स्मार्टफोन गैलेक्सी S21 FE को लॉन्च किया है। 32 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरा के साथ आने वाले इस फोन में एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12 मेगापिक्सल के प्राइमरी कैमरा के साथ एक 12 मेगापिक्सल का वाइड ऐंगल कैमरा और 30X जूम के साथ 8 मेगापिक्सल का टेलिफोटो कैमरा दिया गया है। फोन में कंपनी डाइनैमिक AMOLED डिस्प्ले दे रही है। ऐंड्रॉयड 12 ओएस पर काम करने वाले इस स्मार्टफोन में 25 वॉट की फास्ट चार्जिंग के साथ 4500mAh की बैटरी दी गई है। फोन की शुरुआती कीमत 49,999 रुपये है।