समंदर पटेल, 1200 कार लेकर इस्तीफा देने पहुंचे BJP दफ्तर

मध्य प्रदेश के विधायक समंदर पटेल, जो 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बीजेपी में शामिल हुए और कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को गिरा दिया, उन्हें सत्तारूढ़ दल में घुटन महसूस होने लगी।

पटेल शुक्रवार को वापस कांग्रेस में लौट गए। पटेल ने बीजेपी कार्यालय में अपना इस्तीफा सौंपने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र जावद से भोपाल की यात्रा के दौरान ‘1,200 कारों के काफिले’ का नेतृत्व किया। पटेल सिंधिया के तीसरे वफादार हैं जो कांग्रेस में वापस चले गए हैं और वह भी उसी शैली में – विशाल कार रैलियों का उपयोग करके शक्ति प्रदर्शन करते हुए।

14 जून को शिवपुरी के बीजेपी नेता बैजनाथ सिंह यादव ने सिंधिया से नाता तोड़ लिया और 700 कारों की रैली आयोजित की। बीजेपी के पूर्व शिवपुरी जिला उपाध्यक्ष राकेश कुमार गुप्ता ने भी 26 जून को एक कार रैली का आयोजन किया था। पटेल ने बताया, ‘मैंने महाराज (सिंधिया) के साथ पार्टी छोड़ दी। लेकिन जल्द ही, मुझे बीजेपी के भीतर घुटन महसूस होने लगी। मुझे किसी भी कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया गया। मुझे सम्मान और शक्तिशाली पद नहीं दिया गया।’

दूसरी बार ज्वाइन की कांग्रेस

पटेल शुक्रवार को दूसरी बार कांग्रेस में शामिल हुए हैं। इससे पहले 2018 में उन्होंने पार्टी से नाता तोड़ लिया था क्योंकि उस साल के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था। तब उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा और अपने दम पर 35,000 वोट प्राप्त करके कांग्रेस को हरा दिया। वह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में फिर शामिल हुए। इसके बाद, मार्च 2020 में, सिंधिया के 22 विधायकों के समूह के साथ दोबारा पार्टी का साथ छोड़ दिया।