49 साल के हुए सचिन तेंदुलकर, 1989 में की थी अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत

दुनिया के महान बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) आज यानि के 24 अप्रैल को 49 साल (Sachin Tendulkar Birthday) के हो गए।

‘क्रिकेट के भगवान’ का दर्जा पा चुके सचिन का आज ही के दिन 24 अप्रैल 1973 को मुंबई में जन्म हुआ था। क्रिकेट पिच पर 24 साल तक राज करने वाले सचिन के नाम आज भी कई रिकॉर्ड कायम है। 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत करने वाले सचिन ने देश में क्रिकेट को नए मुकाम पर पहुंचाने में काफी मदद की। उन्हें खेलता देखकर एक पीढ़ी ने उनसे प्रेरणा हासिल की। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर आज आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

सचिन ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ 16 साल की उम्र में ही अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। उस समय दुनिया में वसीम अकरम और वकार यूनिस जैसे पाकिस्तानी गेंदबाजों का बोलबाला हुआ करता था।

उस सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में वकार की एक गेंद सचिन के चेहरे पर जा लगी। खून से लथपथ होने के बाद सचिन को मेडिकल ट्रीटमेंट दिया गया। लोगों को लगने लगा कि अब यह बल्लेबाजी नहीं कर पाएगा। लेकिन तभी एक आवाज आई कि ‘मैं खेलेगा’। सचिन के इस जज्बे को देखकर उनके साथ बल्लेबाजी कर रहे नवजोत सिद्धू भी काफी हैरानी में पड़ गए।