रूस अमेरिका के साथ करेगा ये, मिसाइल सिस्टम और सैन्य अभ्यासों को लेकर…

अमेरिका रूस के साथ मिसाइल प्रणालियों को लेकर बातचीत कर सकता है. व्हाइट हाउस (White House) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका रूस के साथ दोनों देशों की मिसाइल प्रणालियों और सैन्य अभ्यासों पर चर्चा करने के लिए तैयार है. दोनों देशों के बीच ये बातचीत रविवार को जिनेवा में शुरू हो सकती है.

अमेरिका (America) और यूरोप ने रूस (Russia) पर अपने पड़ोसी यूक्रेन (Ukraine) पर हमले के लिए तैयारी का आरोप लगाया है. जिसके बाद अमेरिका और रूसी राजनयिक तनाव को कम करने की कोशिश में स्विट्जरलैंड में मिल रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस (White House) के अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जहां दोनों देशों के बीच आपस में बातचीत हो सकती है और ऐसा लगता है कि दोनों के बीच कुछ क्षेत्रों में प्रगति करना संभव हो सकता है.

रूस ने कहा है कि वह यूक्रेन में आक्रामक मिसाइल प्रणालियों (Missile Systems) की संभावना से खतरा महसूस करता है. अमेरिका का ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है. इसलिए यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां अगर रूस इच्छुक है तो हम आपसी बातचीत के जरिए एक समझ बना सकते हैं.

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने कहा कि रूस ने मॉस्को ने INF संधि यानी इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेस ट्रीटी की तर्ज पर यूरोप में कुछ मिसाइल सिस्टम के भविष्य पर चर्चा करने में रुचि दिखाई है और हम इस पर चर्चा करने के लिए तैयार है. हालांकि उन्होंने कहा कि ये नहीं पता है कि रूस गंभीरता और विश्वास के साथ बातचीत के लिए तैयार है या नहीं.

विदेश विभाग के प्रवक्ता के मुताबिक अमेरिकी डिप्टी सेक्रेटरी वेंडी शेरमेन (Wendy Sherman) रविवार शाम की वार्ता के लिए रूसी उप विदेश मंत्री सर्गेई रयाबकोव (Sergei Ryabkov) से मुलाकात करेंगे. बता दें कि रूस लगातार अमेरिका और उसके नेटो सहयोगी देशों पर यूक्रेन की हथियारों से मदद करने और संयुक्त सैन्य अभ्यास करने की आलोचना करता रहा है.