रूस ने बढ़ाई अपनी सेना , इस देश के साथ टकराव की आशंका

रूस और यूक्रेन के बीच बीते कुछ समय से तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। यूक्रेन ने देश में जारी ऊर्जा संकट के लिए रूस की कारगुजारियों को वजह बताया।

इन आरोपों से नाराज रूस ने यूक्रेन सीमा पर सैन्य गतिविधियां बढ़ा दी हैं। अब इस टकराव को बढ़ता देख अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने विदेश मामलों को देखने वाली खुफिया एजेंसी सीआईए के निदेशक बिल बर्न्स को पिछले हफ्ते ही मॉस्को भेजा। बताया गया है कि बाइडन ने बर्न्स के जरिए रूस को यूक्रेन के खिलाफ कार्रवाई न करने की चेतावनी दी है।

अमेरिका की खुफिया एजेंसी के किसी अधिकारी का रूस जाना आम बात नहीं हैं, वो भी ऐसे समय में जब रूस लगातार यूक्रेन सीमा पर सेना को इकट्ठा कर रहा है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीआईए प्रमुख ने रूस के रक्षा विभाग क्रेमलिन में सैन्य गतिविधियों से जुड़े अफसरों से सीधे बात की और उन्हें बाइडन प्रशासन की चिंताओं से अवगत कराया। अमेरिकी सरकार काफी समय से मॉस्को और कीव के बीच में सुलह कराने की कोशिशों में लगा है।

इससे पहले सीआईए प्रमुख ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडाइमिर जेलेंस्की से फोन पर बात की थी और तनाव को जल्द से जल्द खत्म करने की अपील की थी। अमेरिकी मीडिया ग्रुप सीएनएन के मुताबिक, बाइडन प्रशासन को चिंता है कि रूस कहीं एक बार फिर यूक्रेन के सीमाई इलाकों में घुसपैठ न करे, क्योंकि इसके बाद हालात काफी बिगड़ सकते हैं। पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने रूस की सैन्य गतिविधियों पर संशय और आश्चर्य जताया है।