रूस ने इस देश की एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने से रोका , बिगड़ सकते हालात

ब्रिटेन पर पलटवार करते हुए रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने पर पाबंदी लगा दी है। एयरोफ्लोट पर ब्रिटेन के प्रतिबंध के जवाब में रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने रूसी हवाई क्षेत्र में ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है। शुक्रवार को  रूसी राज्य नागरिक उड्डयन नियामक के हवाले से कहा, “रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने या उसके हवाई क्षेत्र को पार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।”

ब्रिटेन पर पलटवार करते हुए रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने पर पाबंदी लगा दी है। एयरोफ्लोट पर ब्रिटेन के प्रतिबंध के जवाब में रूस के नागर विमानन प्राधिकरण ने रूसी हवाई क्षेत्र में ब्रिटेन की उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया है। शुक्रवार को समाचार एजेंसी रायटर्स ने रूसी राज्य नागरिक उड्डयन नियामक के हवाले से कहा, “रूस ने ब्रिटिश एयरलाइंस को अपने हवाई अड्डों पर उतरने या उसके हवाई क्षेत्र को पार करने पर प्रतिबंध लगा दिया है।”

बता दें कि रूस का ये कदम ऐसे समय में आया है जब ब्रिटेन ने यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। यूक्रेन पर हमले के मद्दनेजर रूस पर नए प्रतिबंधों की रूपरेखा तैयार करते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह देश में एयरोफ्लोट विमानन कंपनी को प्रतिबंधित करेंगे।

रूस के खिलाफ हाउस ऑफ कॉमन्स में पेश किए गए आर्थिक प्रतिबंधों के ”सबसे बड़े और सबसे कड़े पैकेज” में रूसी स्वामित्व वाले बैंक वीटीबी की पूर्ण संपत्ति फ्रीज करने और ब्रिटेन को रूसी बैंकों को देश की वित्तीय प्रणाली से बाहर करने की अनुमति देने की शक्तियां देना शामिल हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की है कि वह 5 रूसी बैंकों पर प्रतिबंध लगाएंगे। जॉनसन ने कहा, ”ये व्यापार प्रतिबंध आने वाले वर्षों के लिए रूस की सैन्य, औद्योगिक और तकनीकी क्षमताओं को बाधित कर देंगे।”