रूस पिछले 45 दिनों से यूक्रेन पर कर रहा आक्रमण , मारे गए 300 से अधिक लोग

रूस पिछले 45 दिनों से यूक्रेन पर आक्रमण कर रहा है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि बोरोडियांका शहर की स्थिति पास के बुचा की तुलना में ‘बहुत अधिक भयानक’ है।

उन्होंने कहा है कि रूसी सेना द्वारा नागरिकों की हत्या की गई है। यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा है कि राजधानी कीव से 35 किलोमीटर उत्तर पश्चिम में बुचा में रूसी सेना द्वारा 300 से अधिक लोग मारे गए हैं।

रूस ने नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है। क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने यूक्रेन के शहरों में सड़कों पर बॉडी की तस्वीरों और वीडियो को नकली बताया है। उन्होंने कहा है कि हम नकली और झूठ के दिनों में जी रहे हैं। हम इस बात से इनकार करते हैं कि बुचा की सड़कों पर जो दिखा है उससे रूसी सेना का कोई संबंध है। इससे पहले रूसी रक्षा मंत्रालय ने बुचा में मिले बॉडीज को लेकर कहा था कि यूक्रेनी सरकार ने फर्जी कहानी बताई है।

जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा है कि बोरोडियांका में मलबे को साफ करने का काम शुरू हो गया है। यहां की स्थिति काफी भयानक है। रूसी कब्जे से लोग पीड़ित हैं। बता दें कि बोरोडियांका बुचा से करीब 25 किलोमीटर दूर है। जेलेंस्की ने बोरोडियांका में नागरिकों की मौत के लिए रूस को जिम्मेदार बताया लेकिन कोई सबूत या विवरण नहीं दिया है।

जेलेंस्की ने कहा है कि क्या होगा जब दुनिया को पूरी सच्चाई पता चल जाएगी कि रूसी सेना ने मारियुपोल में क्या किया? रूसी सैनिकों की वापसी के बाद दुनिया ने बुका और कीव क्षेत्र में देखा कि उन्होंने क्या किया है।