रूस ने ब्रिटेन पर साधा निशाना, कहा भूलेगे नही…

रूस ने यूक्रेन के भीतर तबाही मचा रखा है। हालांकि अमेरिका समेत कई देशों ने युद्धग्रस्त देश की मदद के लिए हाथ बढ़ाएं और रूस के खिलाफ कई कड़े प्रतिबंध भी लगाएं।

यूक्रेन की मदद करने वाले देशों में ब्रिटेन भी शामिल है। लेकिन ब्रिटेन द्वारा यूक्रेन को दी गई मदद रूस को रास नहीं आया। जी हां, रूस ने अब ब्रितानी सरकार को निशाना बनाया है।

बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि कीव को की गई ब्रिटेन की मदद को रूस नहीं भूलेगा। रूसी मीडिया के अनुसार उन्होंने इसे ‘यूक्रेन की अति-राष्ट्रवादी ताक़तें’ बताया है।

मारिया ने कहा कि प्रतिबंधों के हिस्टीरिया में लंदन ने मुख्य न सही लेकिन अहम रोल निभाई है। इसने हमारे पास जवाबी उपाय उठाने के अलावा कोई विकल्प नहीं छोड़ा है।

बता दें कि रूस से तनाव के बीच ब्रिटेन ने खुलकर यूक्रेन का समर्थन किया है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा था कि वह यूक्रेन का खुलकर मदद करेंगे। हाल ही में यूक्रेन के लिए पैकेज का ऐलान करते हुए पीएम बोरिस जॉनसन ने बताया था कि शरण लेने वालों के लिए बुनियादी जरूरतों की आपूर्ति और दवाओं, सीरिंज, ड्रेसिंग जैसी अन्य चिकित्सा आपूर्ति के लिए 40 मिलियन पाउंड का पैकेज भी जारी किया गया है। इससे पहले प्रधान मंत्री जॉनसन ने घोषणा की थी कि यूके बहुपक्षीय विकास बैंकों के माध्यम से यूक्रेन को 500 मिलियन डॉलर तक के ऋण की गारंटी देगा।

इतना ही नहीं यूक्रेनी सेना को रक्षात्मक सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करना जारी रखेगा है ताकि रूसी सेना पर हमला करने के खिलाफ उनके प्रतिरोध को बढ़ाया जा सके। ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने सरकार द्वारा यूक्रेनी नागिरकों के लिए पहले से घोषित परिवार वीजा योजना की शुक्रवार को औपचारिक रूप से शुरुआत कर दी। इस योजना के तहत यूक्रेनी मूल के ब्रिटिश नागरिक और ब्रिटेन में बसे यूक्रेनी नागरिक रूस के साथ संघर्ष से प्रभावित अपने यूक्रेनी रिश्तेदारों को बिना किसी वीजा शुल्क के भुगतान के ब्रिटेन ला सकेंगे।