भारत के साथ रूस कर सकता है ये काम, बताया सुरक्षित और…

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन को बहुत बढ़िया बताया है. पुतिन ने कहा है कि रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन EpiVacCorona का कॉम्पिटिशन पहली वैक्सीन Sputnik V से होगा. पुतिन ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन बाजार में लाने के लिए रूस दुनिया को रास्ता दिखा रहा है

एक टीवी इंटरव्यू में पुतिन ने कहा, हमारे विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है कि यह टीका स्थायी इम्युनिटी पैदा करता है और सुरक्षित है। पुतिन ने कहा कि उनकी एक बेटी को भी टीका लगाया जा चुका है.

 

जिससे उसके शरीर में एंटीबॉडी डिवेलप हुआ है और वह ठीक महसूस कर रही है। इसी बीच खबर है कि भारत में वैक्सीन उत्पादन की क्षमता को देखते हुए रूस, भारत के साथ करार करना चाहता है। इस खबर पर भारत के स्वास्थ्य सचिव राजेश बूषण ने मुहर लगाई है।

पुतिन ने कहा कि नियम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हैं। इस बीच खबर है कि टीके के उत्पादन के लिए रूस और भारत में बातचीत भी चल रही है।

पुतिन का यह दावा ऐसे समय में आया है जब दुनियाभर के कई विशेषज्ञ इस वैक्सीन के फास्ट ट्रैक अप्रूवल को लेकर चिंता जाहिर कर चुके है।

उनका कहना है कि रूस ने वैक्सीन को लेकर कोई डेटा नहीं शेयर नहीं किया है, जो साइंटफिक प्रोटोकॉल में खामी दर्शाता है। इसी बीच पुतिन ने वैक्सीन पर भरोसा जताया है।

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने देश में बनी ‘स्पूतनिक वी’ नाम की कोरोना वैक्सीन को पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी करार दिया है। उन्होंने वैक्सीन की तारीफ करते हुए कहा है कि पिछले दो महीने में कुछ दर्जन लोगों पर परीक्षण के बाद इसे अप्रूव किया गया।

इसी वजह से इसकी आलोचना हो रही है। लेकिन इन सभी आलोचनाओं को दरकिनार करते हुए पुतिन ने कहा कि दुनिया के पहली कोरोना वैक्सीन को नियमों का सख्ती से पालन करते हुए मंजूर किया गया।