नागरिकता कानून : सरकार ने चली नयी चाल, कहा हिंदुस्तान में मुस्लिम संगठन के लिए अब ऐसा…

नागरिकता कानून के विरूद्ध सभी वामदल  मुस्लिम संगठन ने गुरुवार को हिंदुस्तान बंद का आह्वान किया गया है. यूपी-बिहार से लेकर बंगलूरू में प्रभाव देखने को मिल रहा है.

 

इस बीच कांग्रेस पार्टी को घेरने के लिए बीजेपी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का 2003 में राज्यसभा में दिए गए बयान का वीडियो लेकर आई है. वीडियो में मनमोहन सिंह बांग्लादेश में धार्मिक आधार पर हिंसा के शिकार हुए शरणार्थियों के लिए सरकार को सहानुभूतिपूर्ण बर्ताव रखने का सुझाव दे रहे हैं.

नेता विपक्ष रहते मनमोहन के वीडियो से बीजेपी का कांग्रेस पार्टी पर वार
2003 में केन्द्र में अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार थी. उस दौरान राज्यसभा में मनमोहन सिंह सदन में नेता विपक्ष थे. सदन में उपस्थित तत्कालीन उप-प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को संबोधित करते हुए सिंह कहते हैं कि मैं शरणार्थियों के संकट को आपके सामने रखना चाहता हूं. बंटवारे के बाद हमारे पड़ोसी देश बांग्लादेश में धार्मिक आधार पर नागरिकों का उत्पीड़न किया गया.

पूर्व पीएम कह रहे हैं कि अगर ये प्रताड़ित लोग हमारे देश में शरण के लिए पहुंच रहे हैं तो इन्हें शरण देना हमारा नैतिक दायित्व है. इन लोगों को शरण देने के लिए हमारा व्यवहार उदारपूर्ण होना चाहिए. वह कह रहे हैं कि मैं गंभीरता से नागरिकता संधोधन विधेयक की ओर उप-प्रधानमंत्री का ध्यान इस ओर दिलाना चाहता हूं.

गौरतलब हो कि कांग्रेस पार्टी धार्मिक आधार पर शरणार्थियों को नागरिकता देने के लिए केन्द्र सरकार पर हमला बोल रही है. अन्य विपक्षी दलों द्वारा भी इस कानून का विरोध किया जा रहा है. ऐसे समय में पूर्व पीएम का राज्यसभा में दिए बयान को बीजेपी निकाल लाई है. अब मनमोहन सिंह के इस बयान पर सियासी घमासान होना तय माना जा रहा है. बीजेपी ने यह वीडियो अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर किया है.

देशभर में विरोध प्रदर्शन जारी
वहीं, नागरिकता संशोधन अधिनियम को लेकर देशभर के कई स्थानों पर विरोध प्रदर्शन जारी है. दिल्ली में प्रदर्शन के दौरान योगेंद्र यादव, उमर खालिद, संदीप दीक्षित, सीताराम येचुरी सहित सैकड़ों की संख्या में अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वहीं बंगलूरू में इतिहासकार रामचंद्र गुहा को भी गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली में 17 मेट्रो स्टेशनों को ऐतिहातन बंद कर दिया गया है. वहीं दिल्ली के कुछ इलाकों में इंटरनेट  मोबाइल सेवा भी रोक दी गई है.

प्रियंका गांधी ने साधा नरेन्द्र मोदी सरकार पर निशाना
कांग्रेस पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने सरकार पर निशाना साधते हुए बोला कि मेट्रो स्टेशन बंद हैं. इंटरनेट बंद है. हर स्थान धारा 144 लागू की गई है. किसी भी स्थान आवाज उठाने की इजाजत नहीं है, जिन्होंने आज टैक्सपेयर्स का पैसा खर्च करके करोड़ों का एडवरटाईजमेंट लोगों को समझाने के लिए निकाला है, वही लोग आज जनता की आवाज से इतना बौखलाएं हुए हैं कि सबकी आवाजें बंद कर रहे हैं.