RTI ने मागा ये, तो बदले में मिले कंडोम से भरे लिफाफे

राजस्थान में सूचना का अधिकार (RTI) के तहत सूचना मांगने वाले को कंडोम भेजे जाने का शर्मनाक मामला सामने आया है। यह भद्दा मजाक राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले की भादरा तहसील के गांव छानी बड़ी में आरटीआई के दो कार्यकर्ताओं के साथ किया गया है।

जानकारी के अनुसार भादरा तहसील के गांव छानी बड़ी के आरटीआई कार्यकर्ता मनोहर लाल और विकास चौधरी ने ग्राम पंचायत छानी बड़ी में पिछले पांच साल के दौरान हुए विकास कार्यों का रिकॉर्ड सूचना का अधिकार के तहत आवेदन करके मांगा था।

सूचना देने से कर रहे आनाकानी

निर्धारित अवधि में सूचना उपलब्ध नहीं करवाने की स्थिति में इन्होंने मामले की लोक सूचना अधिकारी के पास प्रथम अपील की। फिर भी सूचना नहीं मिली तो राज्य सूचना आयोग में दूसरी अपील की गई। आयोग ने मामले की सुनवाई कर ग्राम पंचायत छानी बड़ी को आवेदकों को सूचना उपलब्ध करवाने का आदेश दिया।

लिफाफा खोलकर देखा तो उड़े होश

इसके बाद विकास चौधरी व मनोहर लाल को डाक के माध्यम से सूचना का लिफाफा मिला। पहले लिफाफा विकास को मिला। उसे लगा लगा कि ग्राम पंचायत ने डाक के माध्यम से सूचना भेजी होगी। उन्होंने लिफाफा खोलकर देखा तो होश उड़ गए। दरअसल, लिफाफे में आरटीआई के तहत मांग गई सूचना नहीं थी बल्कि अखबार के टुकड़े व कंडोम थे।

दूसरे लिफाफे की वीडियोग्राफी

विकास चौधरी को लिफाफे में कंडोम मिलने पर उसने मनोहर लाल को इसकी जानकारी दी तो पता चला कि उसे भी ऐसा ही लिफाफा मिला है तो तय किया गया कि दूसरा लिफाफे खोलते समय उसका वीडियो भी बनाया जाएगा। दूसरे लिफाफे में भी सूचना के नाम पर अखबार के टुकड़े और कंडोम भरे हुए थे।

लोगों में आक्रोश, घोटाले का आरोप

सूचना का अधिकार के तहत जानकारी मांगने पर कंडोम भेजे जाने का मामला सामने आने के बाद ग्रामीण आक्रोशित हो गए। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम पंचायत के कार्यों में घोटाला किया जा रहा है। घोटाले का पर्दाफाश करने के लिए सूचना मांगने पर कंडोम भेजकर भद्दा मजाक करने से भी बाज नहीं आ रहे हैं।