रस्सी कूदने से घटेगी पेट की चर्बी, होंगे ये फायदे

फार्मेसी डॉट इन की एक रिपोर्ट के मुताबिक रस्सी कूदना सबसे अच्छा कार्डियो व्यायाम है क्योंकि यह हृदय गति को बढ़ाता है. इससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो सकता है.

हर कार्डियो एक्सरसाइज आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगी और स्किपिंग उनमें से एक है. रस्सी कूदना आपके शरीर को शांत कर सकता है और आपकी एकाग्रता को बढ़ा सकता है.

इसके लिए अगर आप कुछ ट्रेडिशनल खेलों को अपने रूटीन में शामिल कर लें तो इससे आपको मनोरंजन के साथ साथ आपकी सेहत को भी कई तरह के फायदे होंगे. यहां तक कि आपकी बेली फैट की समस्‍या भी इनसे दूर होगी.

ऐसा ही एक खेल है रस्सी कूदना (Jumping Rope). रस्सी कूदने से शरीर का रक्‍त संचार (Blood Circulation) बेहतर होता है. साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. हालांकि इसके अलावा भी रस्‍सी कूदने के कुछ अन्‍य फायदे भी हैं.

आज की बदलती जीवन-शैली और दौड़ती भागती जिंदगी में खुद के लिए भी समय निकाल पाना मुश्किल होता है. ऐसे में कई बार हम अपनी सेहत की अनदेखी कर जाते हैं.

कभी समय पर खाना न खाना या फिर अपने शरीर की जरूरतों के मुताबिक पौष्टिक भोजन न लेना, लंबे समय तक बैठ कर काम करना और एक्‍सरसाइज आदि के लिए भी समय न निकाल पाना ऐसे कारण हैं जिनका असर हमारी सेहत पर पड़ता है.