रुस ने फिर दिखाई ताकत, इस खतरनाक मिसाइल का किया परीक्षण

रूस ने एक बार फिर अपनी ताकत दिखाई है. रूस ने जिरकोन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल (Zircon Hypersonic Cruise Missile) का सफल परीक्षण करने में कामयाबी हासिल की है.

खास बात यह है कि इस बार रूस ने पहली बार पनडुब्बी से जिरकोन हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है. राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी इस मिसाइल लॉन्च की सराहना की है इसे नई जनरेशन के हथियारों के तौर पर अहम बताया है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जिरकॉन साउंड की गति से 9 गुणा ज्यादा तेजी से उड़ान भर सकता है. अगले साल इसे सेना में शामिल कर लिया जाएगा.

गौरतलब है कि इस मिसाइल की इससे पहले नौसेना के युद्धपोत से कई बार टेस्टिंग की गई थी. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि जिरकॉन साउंड की गति से 9 गुणा ज्यादा तेजी से उड़ान भर सकता है. इस मिसाइल को रूस की नौसेना में शामिल करने को लेकर भी तैयारियां हो रही हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल के आखिर तक इस मिसाइल के सारे परीक्षण हो जाएंगे साल 2022 तक इसे नौसेना में शामिल कर लिया जाएगा.

बता दें कि मॉर्डन दौर में कई विकसित देश हाइपरसोनिक हथियारों के जखीरे को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ समय पहले ही अमेरिका ने भी एयर-ब्रीदिंग हाइपरसोनिक हथियार की सफल टेस्टिंग की थी. इस हाइपरसोनिक हथियार की साउंड से पांच गुना ज्यादा स्पीड है एक घंटे में 6200 किमी की दूरी तय कर सकते हैं. अमेरिका ने इस मामले में कहा था कि वे साल 2013 से ही इस हथियार को टेस्ट करने की कोशिश कर रहे थे.