रोजाना खाएं दही- स्टडी, फिर देखे कमाल

आजकल के तनाव भरे लाइफस्टाइल में हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) एक आम समस्या के रूप में लाइफ का हिस्सा बन चुकी है.

अगर हम भारत की ही बात करें तो साल 2020 में लगभग 15 फीसदी लोगों में हाई बीपी (High BP) होने के बारे में पता चला. एक रिपोर्ट की मानें तो पिछले 4 सालों में हाई बीपी के मरीजों में लगातार वृद्धि हुई है.

इस दौरान ही करीब 35 प्रतिशत लोगों ने बताया कि उनके परिवार में ये बीमारी चली आ रही है. अब एक नई स्टडी में दावा किया गया है कि अगर रोजाना योगर्ट (Yogurt) यानी दही को डाइट में शामिल किया जाए तो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

ये स्टडी यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ ऑस्ट्रेलिया (University of South Australia) और अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मेन (University of Maine) के वैज्ञानिकों ने साझा तौर पर की है. इसमें दही के सेवन का ब्लड प्रेशर और हार्ट से संबंधित रिस्क फैक्टर्स पर इफेक्ट की जांच की गई, जिसमें रिसर्चर्स ने पाया है कि योगर्ट (Yogurt) का रोजाना सेवन हाई बीपी वाले लोगों के बीपी को कम करने में मददगार है. इस स्टडी के नतीजों को ‘इंटरनेशनल डेयरी जर्नल (International Dairy Journal)’ में प्रकाशित किया गया है.

रिसर्चर्स के अनुसार, पूरे विश्व में एक अरब से ज्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर (High BP) से पीड़ित हैं, जिससे उन्हें हार्ट से संबंधित समस्याएं यानी सीवीडी (Cardiovascular disease) जैसे, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का अधिक खतरा होता है. सीवीडी दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है. इस वजह से अमेरिका में हर 36 सेकेंड में एक व्यक्ति की मौत सीवीडी से होती है. ऑस्ट्रेलिया में यह हर 12 मिनट की है.

रिसर्चर डॉ एलेक्जेंड्रा वेड (Dr Alexandra Wade) ने बताया, ‘इस स्टडी ने नए सबूत प्रदान किए हैं कि हाई बीपी वाले लोगों के बीपी कंट्रोल के लिए योगर्ट (Yogurt) /दही मददगार साबित हो सकता है. हाई बीपी (High Blood Pressure) कार्डियोवैस्कुलर डिजीज (Cardiovascular disease) के लिए सबसे अहम रिस्क फैक्टर है, इसलिए ये जरूरी है कि हम इसे कम करने और कंट्रोल करने के तरीके ढूंढते रहें.’