रूस में फिर बढ़ रहा कोरोना का खतरा , एक दिन में सामने आए 40 हजार मामले

कोरोना की दूसरी लहर पूरी तरह थमी भी नहीं थी कि एक बार फिर से संक्रमण ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। रूस में कोरोना फिर से कहर बनकर टूट रहा है। बीते 24 घंटे में 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं।

जो महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे अधिक संख्या है। वहीं, 1159 लोगों की जान चली गई है। पिछले हफ्ते से कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। कोरोना पर नियंत्रण पाने लिए पुतिन सरकार ने 11 दिन का लॉकडाउन लगाने का फैसला किया है।

गुरुवार (28 अक्तूबर) से रूस में स्कूल, कॉलेज, मॉल, रेस्टोरेंट समेत बाजार बंद करने का आदेश जारी किया गया है। स्कूलों के साथ ही जिम, ज्यादातर मनोरंजन स्थल और स्टोर 11 दिन बंद रखे जाएंगे।

इस दौरान रेस्तरां और होटल डिलीवरी ऑर्डर के लिए खुले रहेंगे। रूसी अधिकारियों को उम्मीद है कि इस दौरान लोगों को कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन से दूर रखकर कोरोना महामारी के प्रसार को सीमित करने में मदद मिलेगी।

सरकार ने सिर्फ दवा दुकानें और आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खोलने की छूट दी है। व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस के 85 उन क्षेत्रों में जहां स्थिति विशेष रूप से गंभीर है, कामकाज पहले से भी रोका जा सकता है और छुट्टियां सात नवम्बर के बाद भी बढ़ाई जा सकती हैं।

उस दौरान, प्रमुख बुनियादी ढांचे और कुछ अन्य को छोड़कर अधिकांश सरकारी संगठनों और निजी व्यवसायों को काम रोकना भी पड़ सकता है। पुतिन ने स्थानीय अधिकारियों को कहा है कि वे आदेश दें कि टीका नहीं लेने वाले 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग घर में रहें।