अमेरिका व चीन के बीच बढ़ा तनाव , छोड़ना शुरू किया…

यह कार्रवाई ऐसे समय की गई है जब अमेरिका और चीन के बीच तनाव चरम पर है। अमेरिका के ट्रम्प प्रशासन ने इस सप्ताह तनाव को बढ़ाते हुए चीन को ह्यूस्टन स्थित वाणिज्य दूतावास को आर्थिक जासूसी का आरोप लगाते हुए बंद करने का आदेश दिया था।

 

चीनी वाणिज्य दूतावास ह्यूस्टन के व्यस्त मॉन्टरॉस बॉउलवार्ड इलाके में गत 40 वर्षों से स्थित है लेकिन ट्रम्प प्रशासन द्वारा निर्धारित मियाद के तहत इसे शुक्रवार शाम को बंद कर दिया गया।

बता दें कि ह्यूस्टन में चीनी वाणिज्य दूतावास बंद होने के बाद अमेरिका के संघीय एजेंट और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के अधिकारी ताला मरम्मत करने वालों के साथ परिसर में दाखिल हुए हैं।

माना जा रहा है कि बीजिंग को ह्यूस्टन में अपने दूतावास को बंद करने के लिए कहे जाने के बाद चीन ने जवाबी कार्रवाई में यह फैसला लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक चेंगदू वाणिज्य दूतावास को बंद करने के लिए चीन ने सोमवार तक का समय अमेरिका को दिया था।

मानें तो चेंगदू में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास से यूएस का झंडा हटा दिया गया है। यहां कार्यरत सभी अमेरिकी अधिकारी को जल्द ही इस भवन को खाली करने के लिए कहा गया है।

अमेरिका व चीन के बीच संबंध लगातार खराब होते जा रहे हैं। पिछले दिनों अमेरिका ने टेक्सास राज्य के शहर ह्यूस्टन में स्थित चीन के वाणिज्य-दूतावास को बंद करने का निर्देश जारी किया। तो जवाब में चीन ने शुक्रवार को अमेरिका से चेंगदू में उसके वाणिज्य दूतावास बंद करने को कहा था।