फीफा वर्ल्ड कप में मिली करारी ब्रसेल्स में भड़के दंगे

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में मोरक्को (Morocco) से मिली करारी हार के बाद बेल्जियम ( Belgium) की राजधानी ब्रसेल्स (Brussels) में अचानक दंगे भड़क गए। फुटबॉल प्रेमियों ने सड़कों पर कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया और जमकर तोड़फोड़ की। उधर, बेल्जियम को हराने के बाद मोरक्को में फुटबॉल प्रेमियों ने जमकर जश्न मनाया।

मोरक्को से 2-0 की हार के बाद बेल्जियम फुटबॉल टीम की फीफा विश्व कप 2022 के नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने की संभावना काफी कम हो गई है। मोरक्को से हार का मतलब है कि बेल्जियम को अपने अंतिम ग्रुप में क्रोएशिया को हराना होगा।

दंगे के बाद पुलिस ने लगभग एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया। जानकारी के मुताबिक, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया। इसके साथ ही ब्रसेल्स और उत्तरी शहर एंटवर्प में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़ी। डच बंदरगाह शहर रॉटरडैम में दो पुलिस अधिकारी घायल भी हो गए।

ब्रसेल्स के मेयर फिलिप क्लोज़ ने लोगों से तोड़फोड़ से दूर रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि अधिकारी सड़कों पर व्यवस्था बनाए रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। आंतरिक मंत्री एनेलिस वर्लिंडन ने अपने बयान में कहा, “यह देखकर दुख होता है कि कैसे कुछ लोग स्थिति का दुरुपयोग कर आपा खो देते हैं।”

रविवार को चौंकाने वाले मुकाबले में वर्ल्ड रैंकिंग 22 मोरक्को ने नंबर 2 टीम बेल्जियम को 2-0 से रौंद डाला। मोरक्को के फुटबॉलर अब्देलहामिद साबिरी और जकारिया अबुखलाल ने रविवार को बड़ा धमाका करते हुए बेल्जियम को करारी शिकस्त थमा दी। अल थुमामा स्टेडियम, कतर में एफ ग्रुप के मैच में गोल कर दोनों फुटबॉलर्स ने दुनियाभर के प्रशंसकों को दंग कर दिया। बता दें कि इससे पहले भी फीफा वर्ल्ड कप में उलटफेर देखने को मिल चुके हैं। पहले सऊदी अरब अर्जेंटीना को शिकस्त दे चुकी है।