नेपाल में अभी – अभी हुआ ये, चीन ने किया चौतरफा हमला

नेपाल सरकार के की कृषि मंत्रालय ने एक आंतरिक रिपोर्ट सरकार को सौंपी है जिसमें आगाह किया गया है कि चीन तिब्बत से सटे गांवों में नदियों का प्राकृतिक धारा को बदलकर सीमावर्ती कई गांव को अपने सीमा में मिला लिया है।

 

उधर नेपाल के विदेश मंत्रालय ने इसे निराधार बताया है। विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि तिबब्त से सटे नेपाल के सीमा पर जिस पीलर के गायब होने की बात कही जा रही है- वो सही नहीं है।

दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने भी ओली सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने संसद में एक प्रस्ताव पेश कर दिया है।

जिसमें चीन के अतिक्रमण को रेग्युलेट करने की मांग की गई है। इस बबात नेपाली कांग्रेस के सांसद देवेंद्र राज कंदेल, सत्य नारायण शर्मा खनाल और संजय कुमार गौतम ने यह प्रस्ताव दिया है।

चीन के नापाक चाल का ताजा शिकार नेपाल हुआ है। जिससे नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली पर विपक्षी पार्टियों ने तेज हमला कर दिया है। तो वहीं सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष प्रचंड पहले से ही पीएम से नाराज चल रहे है।

इस बीच नेपाल के कई गांवों पर चीन के कब्जे की खबर से नेपाल में ओली सरकार की मुश्किलें बढ़ गई है। पार्टी में अलग-थलग पड़े पीएम ओली पर इस्तीफा का दवाब भी बढ़ गया है।