दिल्ली में बदला मौसम, बिहार में अलर्ट, जानिए पूरी खबर

दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी से शहरवासियों को राहत नहीं मिल रही है. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्यियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था.

आईएमडी ने यह भी अनुमान जताया है कि शुक्रवार को गरज के साथ बारिश हो सकती है तथा अधिकतम तापमान 40 और न्यूनतम पारा 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.

पंजाब और हरियाणा के लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दोनों राज्यों में कई स्थानों पर बृहस्पतिवार को पारा सामान्य से कई डिग्री अधिक दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी एवं केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है.

उत्तर बिहार के 19 जिलों में गरज, वज्रपात के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. पटना, गया, नालंदा, वैशाली, हाजीपुर, भागलपुर सहित 19 जिलों में तेज हवा के साथ वज्रपात और 10 एमएम तक बारिश होने के आसार हैं. गुरुवार की रात दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत मिल गई. दरअसल गुरुवार की रात दिल्ली के कई इलाकों में बारिश हुई.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महाराष्ट्र में स्थित क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने ‘ऑरेंट’ अलर्ट जारी किया और नागपुर जिले के इलाकों में बादलों की गरज और बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है.

केंद्र ने ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया है जिसके तहत शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है और साथ में बिजली कड़क सकती है. शहर में सुबह से ही मूसलाधार बारिश हो रही है.

केंद्रीय मौसम विभाग के मौसम वैज्ञानिक उपेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि पहला मानसून टर्फ पंजाब से झारखंड होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बन गया है. दूसरा मॉनसून टर्फ पूर्वी उत्तरप्रदेश से झारखंड की अोर बना है.

तीसरा मॉनसून टर्फ बंगाल की खाड़ी से झारखंड होते हुए ओड़िशा की ओर बना है. वहीं चौथा मॉनसून टर्फ झारखंड से ही आंध्रप्रदेश की ओर बन गया है. यूपी में बारिश से राहत मिलने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है.

स्काईमेट वेदर के अनुसार 11 जुलाई को बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिससे देश के मध्य और उत्तरी भागों में कमजोर मानसून चरण समाप्त हो जाएगा.