महंगाई के मोर्चे पर थोड़ी रहता! अगस्त में खुदरा मुद्रास्फीति 7.4% से घटकर 6.83% पर आई

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, अगस्त में भारत की खुदरा मुद्रास्फीति घटकर 6.83 प्रतिशत हो गई। इसका बड़ा कारण यह है कि पिछले महीने की तुलना में सब्जियों की कीमतें कम हो गईं।

मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों के कारण जुलाई में खुदरा मुद्रास्फीति जून के 4.87 प्रतिशत से बढ़कर 7.44 प्रतिशत हो गई थी। यह लगातार दूसरा महीना है जब सीपीआई मुद्रास्फीति भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के सहनशीलता स्तर 2-6 प्रतिशत की ऊपरी सीमा से अधिक हो गई है। यह लगातार 47वां महीना है जब यह केंद्रीय बैंक के 4 प्रतिशत के मध्यम अवधि के लक्ष्य से ऊपर रहा है। एक आधार अंक एक प्रतिशत अंक का सौवां हिस्सा है।

र्थशास्त्रियों ने शुरू में अगस्त के लिए खुदरा मुद्रास्फीति घटकर लगभग 7 प्रतिशत होने की भविष्यवाणी की थी, आधिकारिक डेटा और भी अधिक अनुकूल आंकड़ा दिखाता है। दिलचस्प बात यह है कि शहरी क्षेत्रों में 6.59 प्रतिशत की तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में मुद्रास्फीति दर थोड़ी अधिक 7.02 प्रतिशत रही। खुदरा मुद्रास्फीति में नरमी का श्रेय आंशिक रूप से सब्जियों की कीमतों में गिरावट को दिया जा सकता है। हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस अवधि के दौरान अनाज, दालें, दूध और फलों जैसी कुछ आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में मामूली वृद्धि हुई है।

अच्छी खबर यह है कि स्थिति में काफी सुधार हुआ है और विशेषज्ञों को आने वाले महीनों में मुद्रास्फीति में धीरे-धीरे गिरावट की उम्मीद है। भारत का औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) जुलाई 2023 में 5.7% बढ़ गया, जबकि एक साल पहले इसी महीने में 4.0% की वृद्धि हुई थी। चालू वित्त वर्ष में यह सबसे ऊंची आईआईपी वृद्धि दर है। आईआईपी में वृद्धि व्यापक आधार वाली थी, जिसमें सभी तीन प्रमुख क्षेत्रों – विनिर्माण, खनन और बिजली – ने सकारात्मक वृद्धि दर्ज की। विनिर्माण क्षेत्र में 6.3%, खनन क्षेत्र में 4.2% और बिजली क्षेत्र में 8.3% की वृद्धि हुई।