रिलायंस जियो ने ग्राहकों की जेब देख निकाला 329 रुपये वाला अनलिमिटेड प्लान अब फिर से मिलेगी ये सुविधा

जून 2010 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने 4,800 करोड़ रुपये में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) में 96% हिस्सेदारी खरीदी। हालांकि गैर-सूचीबद्ध IBSL, 4जी नीलामी में एक वर्ष पहले भारत के सभी 22 जोनों में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जीतने वाली केवल एकमात्र फर्म थी। बाद में इसने आरआईएल की दूरसंचार सहायक कंपनी के रूप में काम किया। जनवरी 2013 में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड को रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (RJIL) के रूप में नाम दिया गया।

हाल ही में सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान में 40 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की है। और अपने नए-नए प्रीपेड प्लान ग्राहकों के लिए पेश किए। इसी में जिओ ने भी अपने आल इन वन प्लान की लिस्ट बाजार में पेश कर दी है। 3 साल तक अनलिमिटेड कॉलिंग और फ्री डाटा देने वाले रिलायंस जिओ अपने सभी रिचार्ज प्लान महंगी करने के कारण आजकल बहुत ज्यादा सुर्खियों में है जियो ने यह कदम दूसरी कंपनियां जैसे एयरटेल वोडाफोन आइडिया के प्लान में बदलाव के बाद उठाया है जिससे सीधा सीधा असर ग्राहकों की जेब पर पड़ रहा है।

329 रुपये वाला प्लान
जिओ का यह खास रिचार्ज अनलिमिटेड कॉलिंग की जरूरत वालो के लिए है। जानकारी के लिए बता दे जिओ के ₹329 वाले प्लान है आपको 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ जियो टू जियो अनलिमिटेड कॉलिंग और इंटरनेट के लिए आपको 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ 6 जीबी डाटा दिया जाएगा। डाटा समाप्ति के बाद 64kb के हिसाब से आपको स्पीड मिलेगी। जिओ ने साफ तौर से कहां है कि यह खास प्लान सिर्फ अनलिमिटेड कॉलिंग वालों के लिए है।

जिओ के नए प्लान आने के बाद ग्राहकों के बीच बहुत ही ज्यादा गर्म जोशी का माहौल है आपके हिसाब से एयरटेल का यह कदम कितना सही था और कितना गलत हमें जरूर बताएं।