देश के इन 12 जिलों में जारी हुआ अलर्ट, जताई टकराने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र बना हुआ था, जो धीरे-धीरे चक्रवात में तब्दील होने लगा है।

 

यह चक्रवात 17 मई से बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में पश्चिम बंगाल व उत्तरी ओडिशा के तट की ओर बढ़ेगा। जो 18 मई यानी सोमवार को गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने कि सम्भावना है।

मौसम विभाग की तरफ से मछुआरों को 18 से 20 तारीख के बीच ओडिशा व बंगाल के तटों से समंदर किनारे ना जाने की हिदायत दी गई है। इसके साथ ही जो मछुआरे समंदर तट पर उपस्थित हैं, उन्हें भी 17 मई तक वापस लौटने के आदेश दिए गए है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवात के दौरान हवाओं की गति 115 किमी प्रति घंटा तक रह सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान अम्फान से तटीय ओडिशा में 18 मई को हल्की से मध्यम बारिश होने की सम्भावना है.

जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। साथ ही अंडमान-निकोबार आइलैंड सहित कई जगहों पर भारी बारिश की भी आसार जताई गई है।

बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान अम्फान खतरनाक रूप धारण कर सकता है। इस तूफान के ओडिशा व पश्चिम बंगाल के तट से टकराने की संभावना जताई जा रही है। चक्रवाती तूफान के खतरे के मद्देनज़र ओडिशा सरकार ने 12 तटीय जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है।