COVID-19 के प्रकोप के कारण अमेरिका में फंसे हुए हिंदुस्तानियों के लिए ये खुशखबरी

अमेरिकी प्रदेश विभाग ने अमेरिका में रहने वाले हिंदुस्तानियों के वीजा की समय सीमा बढ़ाने के भारतीय अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। इसमें H1B वीजा भी शामिल है। अमेरिका के होमलैंड सिक्योरिटी डिपार्टमेंट को इसके लिए स्वीकृति दे दी गई है। COVID-19 के प्रकोप के कारण अधिकतर भारतीय अमेरिका में फंसे हुए हैं।

भारत ने अमेरिकी सरकार से कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण देश में फंसे हिंदुस्तानियों के लिए H1B व अन्य वीजा की वैलिडिटी बढ़ाने का अनुरोध किया था। इस मुद्दे पर विदेश सचिव हर्षवर्धन ने बुधवार को अमेरिकी प्रदेश उप-सचिव स्टीफन ई। बेगुन के साथ वार्ता की। सूत्रों का बोलना है कि हिंदुस्तान संबंधित घटनाक्रम की बारीकी से निगरानी कर रहा है।

अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ने की संभावना के साथ ऐसी खबरें आम हैं कि H1B वीजा वाले भारतीय प्रभावित हो सकते हैं। करीब 10 मिलियन अमेरिकियों ने बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया है जो बेहद है। साथ ही, लॉकडाउन की वजह से वीजा के नवीनीकरण में देरी हो रही है व संभावनाएं है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था के साथ अनुबंध करने वाले लोग पीछे हट सकते हैं। अमेरिका में H1B वीजा धारकों का सबसे ज्यादा फीसदी हिंदुस्तानियों के पास ही है।

आपको बता दें कि अमेरिका में जॉब की तलाश में गए लोगों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से औनलाइन याचिका में भी अपील की थी कि H-1B वीजा को बढ़ाया जाए। इस याचिका पर 18 अप्रैल तक 1,00,000 दस्तखत की आवश्यकता थी व गुरुवार प्रातः काल तक 50,000 लोग इसे साइन कर चुके थे।