चीन में नौजवानों की संख्या की कमी को पूरा करने के लिए…किया तैयार, कहा 60 साल से…

चीन का परिवार नियोजन अभियान काफी सख्त होने के बाद अब देश में बुज़ुर्गो की संख्या में लगातार वृद्धि होते जा रही है. इसके साथ ही नौजवानों की संख्या उतनी ही कमी दिख रही है.

 

बता दें कि चीन में मौजूदा समय में 60 साल से ऊपर वाले बुजुर्गों की संख्या 25 करोड़ तक जा पहुंची है। इनके लिए वाणिज्यक पेंशन बीमा की बड़ी आवश्यकता है।

आपको बता दें कि चीनी बैंकिंग बीमा नियामक आयोग के एक वरिष्ठ अफसर के अनुसार राज्य परिषद द्वारा प्रकाशित नव दस्तावेज के अनुसार बूढ़ों के लिए सही कीमत वाली, लचीली और कुशल बीमा सेवा तैयार की जाएगी।

वहीं चीनी राज्य परिषद के अनुसार चीन सरकार ने सामाजिक सेवा क्षेत्र में वाणिज्यिक बीमा के विकास को बढ़ावा देने के संदर्भ में एक दस्तावेज जारी किया। इसके अनुसार चीन वाणिज्यिक पेंशन बीमा और व्यक्तिगत अकाउंट पेंशन बीमा का विकास करेगा। योजना है कि वर्ष 2025 तक 60 खरब युआन की पेंशन बीमा रिजर्व की जाएगी।

बता दें कि इस दस्तावेज के मुताबिक वर्ष 2020 की पहली जनवरी से जीवन बीमा कंपनी में विदेशी निवेश का अनुपात 100 प्रतिशत तक जा पहुंच सकता है और आशा है कि चीन विदेशी बीमा कंपनियों के संचालन से उन्नतिशील अनुभव और तकनीक सीख सकेगा।