आधे घंटे में तैयार होंगे हेल्दी आटा मोमोज, बस देखे ये विधि

आजकल हर किसी को मोमोज खाना पंसद है। युवा वर्ग हो या बच्चे सभी को मोमोज खाना पंसद है। जब कभी किसी को पार्टी करने का मन करता है तो उसमें मोमोज को जरूर शामिल किया जाता है। यही कारण है कि आज मोमोज भारत में हर क्षेत्र में खूब खाए जाते है। मोमोज तो सभी को पंसद आते है पर मोमोज में मैदा शामिल होने से सभी महिलाएं इन्हें बच्चों को खिलाने से डरती है। परंतु आज हम आपको मोमोज की ऐसी रेसिपी बताने जा रहें है जिसमे मैदे की जगह पर आप आटे से ही मोमोज को तैयार कर सकती है। इससे आपके बच्चों की सेहत पर भी बुरा प्रभाव नहीं पडे़गा। इसे बनाना भी बेहद ही आसान हैं। यह आधे घंटे में तैयार हो जाता है तो चलिए बनाते है हेल्दी आटा मोमोज।

इसे बनाने के लिए जरूरी समान :

गेहूं का आटा – एक कप, ब्रोकली या पत्तागोभी- आधा कप बारीक कटी, प्याज – एक बारीक कटा, हरी मिर्च- दो बारीक कटी, गाजर – आधा कप बारीक कटी, शिमला मिर्च- आधा कप बारीक कटी, लहसुन- एक छोटा चम्मच बारीक कटा, अदरक- एक चम्मच बारीक कटी, काली मिर्च- आधा छोटा चम्मच पिसी हुई, चीनी- एक चुटकी, नमक- स्वादनुसार, सूखा आटा- मोमोज बेलने के लिए, तेल- एक चम्मच

बनाने की विधि :

सबसे पहले एक पैन में थोड़ा तेल गर्म करें और इसमें लहसुन हल्का फ्राई कर लें। इसके बाद सभी सब्जियों को इसमें डालकर हल्की आंच में पकाएं। जब ये हल्की नर्म हो जाएं, तो इनमें चीनी और नमक डाल कर दो मिनट तक और पकाएं फिर गैस बंद करके इसे अलग रख दें। अब साथ ही एक बर्तन में आटा और चुटकी भर नमक डालें। थोड़ा सा पानी डालकर नर्म आटा गूंद लें। अब आटे की करीब 20 लोई बना लें। अब इन लोइयों को पतला बेल लें फिर इसमें थोड़ी सब्जियों की भरवान डाले। किनारों पर हल्के हाथ से पानी लगाते हुए इसे मोमोज के तरीके से फोल्ड कर दें। इसी तरह बाकी लोइयों को भी तैयार करें । अब स्टीमर में पानी गर्म करें और मोमोज को 10 से 15 मिनट तक भाप में पकाएं। इनको बाहर निकाल कर वाइट सॉस और रेड सॉस के साथ सर्व करें।