यूपी विधानसभा की दो रिक्ट सीटों पर चुनाव आज , जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

त्तर प्रदेश विधानसभा की दो रिक्ट सीटों रामपुर की स्वार और मीरजापुर की छानबे सुरक्षित पर बुधवार 10 मई को मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। शाम छह बजे तक मतदान केन्द्र परिसर में जितने भी वोटर मौजूद होंगे, उन्हें अपने मताधिकार का अवसर मिलेगा।

यह जानकारी राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ल ने दी है। उन्होंने बताया कि इस उपचुनाव के लिए केन्द्रीय चुनाव आयोग द्वारा 29 मार्च को कार्यक्रम घोषित किया गया था, जिसके अनुसार चुनाव संबंधी अधिसूचना 13 अप्रैल को जारी हुई थी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि स्वार विधानसभा सीट पर छह और छानबे (सु.) विधानसभा सीट पर आठ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस प्रकार कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। दोनों सीटों पर दो-दो महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है। इस उपचुनाव में कुल 774 पोलिंग बूथ तथा 492 मतदान केन्द्र हैं। सभी पोलिंग बूथों पर रैम्प, शौचालय और पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है। उप चुनाव में 6.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 3.51 लाख़ पुरुष, 3.11 लाख महिला और 82 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि रामपुर में चार को नगरीय निकाय के चुनाव सम्पन्न हुए है। स्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आने वाले नगरीय निकायों में मतदाताओं के बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली में अमिट स्याही लगाई गई होगी। इसके दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा यह निर्देश दिए गए हैं कि स्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के उपनिर्वाचन के दौरान अमिट स्याही मतदाताओं की बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में लगाई जाएगी।