इस राज्य में तेजी से फ़ैल रहा ब्लैक फंगस का खतरा, अस्पतालों में हो रहा इलाज

इस बीच देखा जाए तो राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के 15 अस्पतालों में अभी केंद्र, दिल्ली सरकार और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. दिल्ली सरकार के एलएनजेपी, जीटीबी और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में तीन सेंटर ब्लैक फंगस इलाज के लिए बनाए गए है.

केंद्र सरकार के अधीनस्थ अस्पतालों की बात करें तो उनमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली और झज्जर, लेडी हॉर्डिंग मेडिकल कॉलेज, सफदरजंग अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल प्रमुख रूप से शामिल हैं. सर गंगा राम अस्पताल में भी ब्लैक फंगस मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

एक दिन में आये ‌40 मरीज, सरकार की बढ़ी चिंतादिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की माने तो दिल्ली सरकार ब्लैक फंगस मरीजों के इलाज के लिए पूरी तरीके से प्रयासरत है. एलएनजेपी अस्पताल में 1 दिन में 40 मरीज ब्लैक फंगस के सामने आए हैं. यह सरकार के लिए एक बड़ी चिंता की बात है.

चिकित्सकों की माने तो ब्लैक फंगस कोविड मरीजों (Covid Patients) में ज्यादा देखा जा रहा है. साथ ही वह कोविड मरीज और डायबिटीज, किडनी बीमारी, लीवर, कार्डियक डिसऑर्डर और उम्र दराज के अलावा जोड़ों की बीमारी आदि के मरीजों में ज्यादा देखा जा रहा है. इन सभी के स्टेरॉयड (Steroids) लेने की वजह से इम्यूनिटी कमजोर जाने की वजह से इन मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

इस बीच देखा जाए तो दिल्ली में बढ़ते ब्लैक फंगस के मामलों को काबू करने और उसके इलाज के लिए दिल्ली सरकार ने 3 बड़े अस्पतालों लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल (Lok Nayak Jai Prakash), गुरु तेग बहादुर अस्पताल (GTB Hospital) और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (Rajiv Gandhi Super Speciality Hospital) तीनों में ब्लैक फंगस मरीजों के इलाज के लिए सेंटर स्थापित किए हैं. हालांकि अभी एलएनजेपी और जीटीबी में ही ब्लैक फंगस मरीजों का इलाज किया जा रहा है.

राजधानी दिल्ली की बात करें तो अब यहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार कम हो रही है. वहीं, मौतों की संख्या भी कम हो रही है. लेकिन अभी भी हर रोज 200 से ज्यादा लोगों की जान कोरोना से जा रही है.

इस दौरान यहां ब्लैक फंगस (Black Fungus) के मामले भी तेजी से रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. अब तक दिल्ली में करीब 500 के करीब ब्लैक फंगस के मामले रिकॉर्ड किए गए हैं.

कोरोना (Corona) की दूसरी लहर के बीच देश में तेजी से ब्लैक फंगस ‍(Black Fungus) ‍के ‍मामले रिकॉर्ड किए जा रहे हैं. देशभर में अब तक 5,424 मामले सामने आ चुके हैं. यह सभी मामले 18 राज्यों के तमाम शहरों से रिकॉर्ड किए गए हैं. इसमें देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) भी प्रमुख रूप से शामिल है.