राम मंदिर के लिए अयोध्या में इस महीने होगा ये, 77 हुए गिरफ्तार

अयोध्या टकराव पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय के मद्देनजर राम मंदिर के लिए ट्रस्ट का गठन इसी महीने होने कि सम्भावना है.

संस्कृति मंत्रालय के गुलाम बनने वाले इस ट्रस्ट के लिए सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट का मॉडल अपनाए जाने की आसार है ताकि, केन्द्र  प्रदेश सरकार ट्रस्ट में सदस्यों को नामित कर सकें. सरकार तिरुपति देवस्थानम  श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड सहित दूसरे ट्रस्ट का भी अध्ययन कर रही है.

सोमनाथ मॉडल बेहतर
सरकार के एक वरिष्ठ ऑफिसर ने बोला कि राम मंदिर निर्माण  देखभाल के लिए सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट सबसे बेहतर उदाहरण है. यह ट्रस्ट सोमनाथ मंदिर के आसपास के कई मंदिरों की देखभाल भी करता है.

मठों की जिम्मेदारी संभव
राम मंदिर ट्रस्ट को आसपास के मंदिर  मठों की जिम्मेदारी भी दी जा सकती है. इसमें केन्द्र  प्रदेश सरकार के नुमाइंदे, राम मंदिर न्यास, मंदिर आंदोलन में सक्रिय रहे आदमी शामिल किए जा सकते हैं.

ज्यादा हो सकती है संख्या
मंदिर आंदोलन के अगुवा शामिल हुए तो इसमें सदस्यों की संख्या सोमनाथ ट्रस्ट के सदस्यों के मुकाबले अधिक हो जाएंगे.

सोमनाथ ट्रस्ट में मोदी भी
सोमनाथ ट्रस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी सहित सात मेम्बर हैं. सूत्रों का बोलना है कि यह तय नहीं है कि राम मंदिर ट्रस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी होंगे या नहीं, पर मेम्बर नामित करने में उनकी अहम किरदार होगी.

धर्मगुरुओं से मिले डोभाल
अयोध्या मसले पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए हिंदू  मुस्लिम धर्मगुरुओ संग मीटिंग की.

आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले 77 गिरफ्तार
अयोध्या मुद्दे में सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले 77 लोग अरैस्ट किए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 22 केस दर्ज हुए  40 को पकड़ा गया. आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार ने बताया चौबीस घंटे में प्रदेश में 4563 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई हुई.

अयोध्या में कड़ी सुरक्षा
अयोध्या में रविवार को निर्णय के दिन से ज्यादा कड़ी सुरक्षा रही. मंदिरों के रास्तों पर बिना आईडी के प्रवेश पर रोक रही. इस बीच, सुरक्षा एजेंसियों ने जैश हमले को लेकर सरकार को सावधान किया है.