लखनऊ की महापंचायत में बोले राकेश टिकैत, कहा सरकार हमे बता दे…

तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई करने वाले संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर लखनऊ के इको गार्डन में ‘किसान महापंचायत’ हो रही है। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के किसान पहुंचे हैं।

महापंचायत में पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ‘पीटीआई-भाषा’ से बातचीत में कहा, ‘तीन कानूनों को निरस्त करने की घोषणा के अलावा और भी कई मुद्दे हैं, जिनका समाधान किये जाने की जरूरत है।’

राकेश टिकैत ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की घोषणा के बाद सरकार किसानों से बात नहीं करना चाहती है। सरकार को यह स्पष्ट कर देना चाहिए कि उसने कानूनों को निरस्त कर दिया है और वह हमसे बात करना नहीं चाहती है, हम अपने घरों को लौटना शुरू कर देंगे। उन्होंने कहा कि सिंघु बॉर्डर पर विरोध प्रदर्शन के बाद सरकार के साथ 12 दौर की बातचीत हो चुकी है। अब तक हमारे 750 किसान आंदोलन में शहीद हो गये हैं।

कृषि कानूनों की वापसी की घोषणा के बाद टिकैत ने मोर्चा की छह सूत्रीय मांगों को दोहराया। किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने के साथ लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा ‘टेनी’ की बर्खास्तगी की मांग महापंचायत में भी उठी।